hindi vowels a aa in hindi ( अ , आ , ) हिन्दी स्वर व्याकरण

hindi vowels | a aa in hindi ( अ , आ , ) हिन्दी स्वर | व्याकरण

hindi vowels :- आप सभी ने English के vowels तो सुने ही होगें उसी प्रकार hindi के भी vowels होते हैं जिसके बारें में आज हम आपको बताने जा रहा हूँ। किसी भी भाषा का सही उच्चारण करने के लिए उस भाषा के vowels का सही ज्ञान होना अति आवश्यक होता हैं। इसी लिए आज हम आपको vowels in hindi के बारें मे विस्तार से बताने वाले हैं। जिसको हिन्दी भाषा में a aa in hindi ( अ , आ , ) स्वर कहते हैं।

a aa in hindi ( अ , आ , ) हिन्दी स्वर

Vowels meaning in hindi :- vowels को हिन्दी में स्वर कहते हैं। स्वर ( vowels ) उन वर्णों को कहते हैं, जिनका उच्चारण विना अवरोध अथवा विघ्न-वाधा के होता है, स्वर ( vowels ) कहलाते हैं।। इनके उच्चारण में किसी दूसरे वर्ण की सहायता नहीं ली जाती। ये सभी स्वतंत्र हैं। इनके उच्चारण में भीतर से आती हुई वायु मुख से निर्बाध रूप से निकलती है। सामान्यतः इसके उच्चारण में कंठ, तालु का प्रयोग होता है, जीभ, होंठ का नहीं। पर, उ, ऊ के उच्चारण में होठों का प्रयोग होता है। हिंदी में स्वर वर्णों की संख्या ग्यारह ( 11 ) है।

hindi vowels के प्रकार

हिंदी में स्वर वर्णों की संख्या ग्यारह 11 है।

Note- Hindi में स्वरो ( vowels ) कि संख्या 11 हैं जबकि संस्कृत भाषा में स्वरो की सख्या 13 हो जाती हैं इसमें अंअ: जुड़ जाते हैं।

ह्रस्व स्वर-अ, 
दीर्घ स्वर-
सयुक्त स्वर-, औ

hindi vowels | a aa in hindi ( अ , आ , ) Chart

अंअ:

a aa in hindi  वाक्य प्रयोग-

अ × कम ( अ की कोई मात्रा नही होती )

आ ा  नाम

इ ि  मिला

ई ी  नीर

उ ु   नकुल

ऊ ू   मूल

ऋ ृ   कृति

ए े    मेवा

ऐ ै    ऐनक

ओ ो  ओर

औ ौ कौवा

hindi vowels and consonants

अंअ:
ण, ड़, ढ़
क्ष त्रज्ञ

इन्हे भी पढ़े:-

हिन्दी व्याकरण (Hindi Grammar ):- हिन्दी भाषा – वर्णमाला – विराम चिन्ह – कारक – अव्यय – अलंकार – सर्वनाम – संज्ञा – क्रिया – विशेषण – उपसर्ग – समास – रस – छंद – पदबंध – प्रत्यय – वचन – पर्यायवाची शब्द – विलोम शब्द – शब्द – मुहावरा – काल – अनेकार्थी शब्द – तत्सम तद्भव शब्द – क्रिया विशेषण – वाच्य – लिंग – निबन्ध लेखन – वाक्यांशों के लिए एक शब्द –संधि विच्छेद

टिप्पणी- उम्मीद है कि आपको  a aa in hindi ( अ , आ , ) हिन्दी स्वर पूरी तरह से समझ में आ गया होगा। अगर आपको अभी भी कोई परेशानी हो रही हैं तो आप हमें Comment Box में Comment करके हमें बता सकते हैं। और आपका कोई सुझाव हो हमारे लिए तो भी आप हमे बता सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.