Gulab ka Phool ( गुलाब का फूल ) | गुलाब के फूल सभी प्रकार | Photo

Gulab ka Phool ( गुलाब का फूल ) | गुलाब के फूल सभी प्रकार | Photo

Gulab ka Phool ( गुलाब का फूल ) :- आज हम आपको गुलाब के फूल के बारें में बतायेगें उसके बारें में सभी जानकारी देगें। जैसे कि गुलाब के फूल को English में क्या कहते हैं और गुलाब के फूल ( Gulab ka Phool ) कुल कितने प्रकार के होते हैं । और उन सभी प्रकार के गुलाब के फूलो का Picture / images भी दिखायेगें।

गुलाब के फूल का English नाम – Rose

गुलाब के फूल का परिचय

भारतवर्ष में यह पौधा बहुत दिनों से लगाया जाता है और कई स्थानों में जंगली भी पाया जाता है। कश्मीर और भूटान में पीले फूल के जंगली गुलाब बहुत मिलते हैं। वन्य अवस्था में गुलाब में चार-पाँच छितराई हुई पंखड़ियों की एक हरी पंक्ति होती है पर बगीचों में सेवा और यत्नपूर्वक लगाए जाने से पंखड़ियों की संख्या में बृद्धि होती है पर केसरों की संख्या घट जाती हैं। कलम पैबंद आदि के द्बारा सैकड़ों प्रकार के फूलवाले गुलाब भिन्न-भिन्न जातियों के मेल से उत्पन्न किए जाते हैं।

गुलाब की कलम ही लगाई जाती है। इसके फूल कई रंगों के होते हैं, लाल (कई मेल के हलके गहरे) पीले, सफेद इत्यादि। सफेद फूल के गुलाब को सेवती कहते हैं। कहीं कहीं हरे और काले रंग के भी फूल होते हैं। लता की तरह चढ़नेवाले गुलाब के झड़ भी होते हैं जो बगीचों मेंh टट्टियों पर चढ़ाए जाते हैं। ऋतु के अनुसार गुलाब के दो भेद भारतबर्ष में माने जाने हैं सदागुलाब और चैती। सदागुलाब प्रत्येक ऋतु में फूलता और चैती गुलाब केवल बसंत ऋतु में। चैती गुलाब में विशेष सुगंध होती है और वही इत्र और दवा के काम का समझ जाता है।

गुलाब के फूल का इतिहास

इतिहास में वर्णन मिलता है कि असीरिया की शाहजादी पीले गुलाब से प्रेम करती थी और मुगल बेगम नूरजहाँ को लाल गुलाब अधिक प्रिय था। मुगलानी जेबुन्निसा अपनी फारसी शायरी में कहती है ‘मैं इतनी सुन्दर हूँ कि मेरे सौन्दर्य को देखकर गुवाब के रंग फीके पड़ जाते हैं।‘ रजवाडे़ गुलाब के बागीचे लगवाते थे। सीरिया के बाशाद गुलाबों का बाग स्थापित करते थे।

पं॰ जवाहर लाल नेहरू गुलाब के प्रतीक माने जाते हैं। यूरोप के दो देशों का राष्ट्रीय पुष्प सफेद गुलाब और दूसरे देश का राष्ट्रीय पुष्प लाल गुलाब थे। दोनों देशों के बीच गुलाब युद्ध छिड़ गया था। इसके बावजूद यूरोप के कुछ देशों ने गुलाब को अपना राष्ट्रीय पुष्प घोषित किया है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी नगर कहा जाता है। गुलाब के इत्र का आविष्कार नूरजहाँ ने किया था।

Gulab ka Phool ( गुलाब का फूल )

गुलाब के फूल सभी प्रकार | Photo

No. Gulab ka Phool with Picture Gulab ka Phool Name in Hindi  Gulab ka Phool Name in English
1. Mrs. Herbert Stevens May 2008.jpg
सफेद गुलाब   White Rose
2. Rose2014..jpg लाल गुलाब Red Rose
3. Rose 2014 (3)..jpg गुलाबी गुलाब Pink Rose
4. Rose Amber Flush 20070601.jpg पीला गुलाब Yallow Rose
5. Category:Black roses - Wikimedia Commons काला गुलाब Black Rose
6. Rosa fax07.jpg
7. Rainbow Rose (3366550029).jpg

Flowers Name In hindi and English full list ( फूलो के नाम )-

Click Here

 

Note- हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment Box में Comment  करके जरूर बतायें और ऐसे ही जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर प्रतिदिन विसिट कर सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.