21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

नमस्ते दोस्तों आज हम 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए मई करंट अफेयर्स : April Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले  21 To 31 May Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके।

21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई
21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

करंट अफेयर्स – 21 से 31 मई

● प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। मुख्य बिंदु यह दिवस तंबाकू का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करता है ।

● 29 मई, 2020 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के 23 अतिरिक्त लघु वन उपज को सूची में शामिल किया गया है। मुख्य बिंदु साथ ही, 50 वस्तुओं के लिए मौजूदा वन उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य कम कर दिया गया है ।

● 29 मई, 2020 को केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत 445 करोड़ रुपये मंजूर किए। मुख्य बिंदु 2023-24 तक छत्तीसगढ़ राज्य के सभी घरों में नल का जल कनेक्शन प्रदान करने के लिए इस फण्ड का उपयोग किया जाएगा ।

● छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का हाल ही में 29 मई, 2020 को  74 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने के बाद रायपुर में निधन हो गया ।

● 28 मई, 2020 को, मध्य प्रदेश सरकार ने प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए ‘रोज़गार सेतु योजना’ लांच की। यह योजना प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करेगी ।

● 29 मई, 2020 को INS कलिंग में “अग्निप्रस्थ” नामक एक मिसाइल पार्क की आधारशिला रखी गई। मुख्य बिंदु इस मिसाइल पार्क का उद्देश्य आईएनएस कलिंग के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करना है। इस पार्क का मुख्य आकर्षण P-70 एमेटिस्ट है। यह एक एंटी-शिप मिसाइल है जिसे पानी के नीचे लॉन्च किया जाता है ।

● हाल ही में नेशनल जियोग्राफिक चैनल और पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने यूट्यूब पर ‘स्वच्छ भारत: भारत की स्वच्छता क्रांति’ शीर्षक से फिल्म रिलीज की।

● हाल ही में भारतीय नौसेना ने INS कलिंगा में मिसाइल पार्क ‘अग्निप्रस्थ’ के लिए आधारशिला रखी।

● हाल ही में छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का रायपुर में 74 वर्ष की आयु में निधन।

● हाल ही में केरल से सांसद तथा मातृभूमि समाचार पत्र के एमडी वीरेंद्र कुमार का निधन हुआ।

● हाल ही में प्रसिद्ध ज्योतिषी बेजान दारुवाला का अहमदाबाद में 89 वर्ष की आयु में निधन।

● हाल ही में चीन ने अफ्रीकन स्वाइन फीवर (ASF) के खतरे का हवाला देते हुए भारत से सूअर के मांस के आयात पर प्रतिबंध लगाया।

●21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: हाल ही में कैपजेमिनी के सीओओ थिएरी डेलापोर्ट को विप्रो के नए सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किया गया।

● 29 मई को संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया; थीम: ‘पीसकीपिंग में महिलायें: शांति की कुंजी’।

● अमेरिका सहित G7 देशों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के लिए नैतिक दिशा-निर्देश निर्धारित करने के लिए ‘Global Partners on AI’ पर वैश्विक भागीदारी की शुरुआत की।

● 28 मई, 2020 को भारत सरकार ने पेरासिटामोल सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) के निर्यात पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया। मुख्य बिंदु प्रतिबंध हटाने से अब COVID-19 उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा सामग्री के निर्यात की अनुमति होगी ।

● सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का नाम अब सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी रखा गया है ।

● 27 मई, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंस्टेंट आधार बेस्ड ई-केवाईसी लांच की। मुख्य बिंदु यह सुविधा उन पैन आवेदकों के लिए उपलब्ध होगी जिनके पास वैध आधार संख्या है ।

● उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 800 किलोमीटर सड़क में हर्बल रोड्स प्रोजेक्ट को लागू करने का निर्णय लिया है। मुख्य बिंदु इस परियोजना के तहत, राज्य सरकार सड़क के दोनों ओर औषधीय मूल्यों वाले पौधों का रोपण करेगी। इन औषधीय पेड़-पौधों में नीम, पीपल, सहजन आदि शामिल हैं ।

● 28 मई, 2020 को परिसीमन आयोग ने अप्रैल, 2020 में अपनी बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों की प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की। मुख्य बिंदु राज्य चुनाव आयुक्त का विवरण मणिपुर, आंध्र प्रदेश, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और असम के राज्यों से प्राप्त किया गया ।

● विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में COVID-19 के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की प्रभावकारिता पर अपने परीक्षणों को रोक दिया। HCQ परीक्षण संगठन द्वारा शुरू किए गए चार मेगा परीक्षणों में से एक है। मेगा ट्रायल चार मेगा ट्रायल में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनाविर, रितोनाविर,  इंटरफेरॉन और रेमडेसविर के साथ लोपिनाविर और रितोनाविर  शामिल हैं ।

● कर्नाटक सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वह “राज्य स्वास्थ्य रजिस्टर” नामक अपनी तरह की पहली परियोजना शुरू करेगी। मुख्य बिंदु इस परियोजना का उद्देश्य रजिस्टर में अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखना है ।

● 27 मई, 2020 को भारत सरकार ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग 9 करोड़ 60 लाख किसान लाभान्वित हुए। यह मुख्य रूप से PM-KISAN योजना के माध्यम से किया गया था ।

● ब्राजील के पूर्व उप अर्थव्यवस्था मंत्री, मार्कोस प्राडो ट्रायजो को शंघाई स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्हें ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान के अध्यक्ष के रूप में अनुभवी भारतीय बैंकर के.वी. कामथ के स्थान पर नियुक्त किया गया है ।

21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

● 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: हाल ही में  केरल: BevQ मोबाइल ऐप के माध्यम से पूर्व बुकिंग पर राज्य द्वारा संचालित BEVCO आउटलेट के माध्यम से शराब की बिक्री फिर से शुरू हुई।

● हाल ही में चेन्नई स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) का नाम बदलकर सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी किया गया।

● हाल ही में यूएस हाउस ने झिंजियांग में उइगरों के साथ खराब व्यवहार के मामले में शामिल चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंधों को मंजूरी दी।

● हाल ही में चीन की संसद ने हांगकांग के सुरक्षा बिल को मंजूरी दे दी है जो चीनी खुफिया एजेंसियों को शहर में बेस स्थापित करने  की अनुमति दे सकता है।

● हाल ही में ट्रम्प प्रशासन द्वारा विशेष स्थिति को रद्द करने के बाद हांगकांग अमेरिकी व्यापारिक विशेषाधिकार खो सकता है।

● हाल ही में 28 मई को मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस।

● हाल ही में फेसबुक ने ‘Collab’ नामक एक प्रायोगिक एप्प लांच किया, इसके द्वारा यूजर्स शोर्ट म्यूजिक विडियो बना सकते हैं।

● 27 मई, 2020 को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबोट लॉन्च किया, जिसे ‘पाई’ नाम दिया गया है। इस चैटबोट का उद्देश्य भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ाना है ।

● भारत और एशियाई विकास बैंक ने महाराष्ट्र में राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

● भारतीय खेल प्राधिकरण ने हाल ही में खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में 30,000 रुपये स्थानांतरित किए। इसके लिए प्राधिकरण ने 8.25 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। मुख्य बिंदु भारतीय खेल प्राधिकरण ने हाल ही में 2,749 खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में 30,000 रुपये जमा किए ।

● हाल ही में सरकार ने आरोग्य सेतु एप्प के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम की घोषणा की; एप्प  में सुरक्षा दोष खोजने के लिए 1 लाख रूपए  का पुरस्कार घोषित।

● हाल ही में अरोग्य सेतु 40 दिनों में 11 करोड़ 40 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे बड़ा कांटेक्ट ट्रेसिंग ऐप बन गया है: डॉ. हर्षवर्धन।

● हाल ही में भारतीय वायुसेना  ने तमिलनाडु के सुलूर वायु सेना स्टेशन पर नंबर 18 स्क्वाड्रन (फ्लाइंग) को ऑपरेशनलाइज किया, इसमें LCA तेजस को शामिल किया गया है।

● हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शंघाई स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के विशेष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में भाग लिया।

● बहाल ही में ्राजील के मार्कोस ट्रायजो को एनडीबी का नया  अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

● हाल ही में सीलोन वर्कर्स कांग्रेस (CWC) के नेता और श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री अरुमुगन थोंडमान का 55 वर्ष की आयु में निधन हुआ।

● रूस ने अपने पर्सपेक्टिव एविएशन कॉम्प्लेक्स फॉर लॉन्ग रेंज एविएशन (PAKDA) प्रोग्राम के तहत अपना पहला स्टेल्थ बॉम्बर विमान बनाया है। मुख्य बिंदु रूस वर्तमान में अपनी सेना का बहुत तेज गति से आधुनिकीकरण कर रहा है। स्टेल्थ बॉम्बर ऐसी ही एक उन्नति है ।

● नासा के लिए स्पेस एक्स की ऐतिहासिक पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान 27 मई को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना होने वाली थी। अब इस मिशन को ख़राब मौसम के कारण शनिवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस मिशन को डेमो-2 कहा जाता है और यह नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले को इस कक्षा में लॉन्च करेगा ।

● 26 मई, 2020 को ब्रिटिश लेखिका जे.के. राउलिंग ने अपनी नई बाल पुस्तक “द इकाबॉग” के पहले दो अध्याय जारी किए। यह कहानी नवंबर 2020 में अपने आधिकारिक प्रकाशन से पहले मुफ्त में द इकाबॉग वेबसाइट पर किस्तों में प्रकाशित की जाएगी ।

● भारतीय बहु-उद्योग कंपनी आईटीसी ने हाल ही में घोषणा की है कि कंपनी अपना सबसे बड़ा अधिग्रहण करने जा रही है। मुख्य बिंदु आईटीसी ने मसाला निर्माण कंपनी सनराइज फूड्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है ।

● 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: 26 मई, 2020 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चारधाम परियोजन के तहत चंबा टनल के ब्रेकथ्रू इवेंट का उद्घाटन किया ।

● भारतीय हॉकी के दिग्गज बलबीर सिंह दोसांझ को बलबीर सिंह सीनियर के रूप में भी जाना जाता है, उनका 96 वर्ष की आयु में पंजाब में निधन हो गया है ।

● भारतीय सेना की अधिकारी मेजर सुमन गवानी को प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019) के लिए चुना गया है ।

● भारतीय वायु सेना LCA (लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट) तेजस के एक बेड़े के साथ नंबर -18 – ‘फ्लाइंग बुलेट’ नामक अपने स्क्वाड्रन को चालू करने जा रही है। वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया तमिलनाडु के कोयम्बटूर के पास सुदूर बेस पर इस स्क्वाड्रन का शुभारंभ करेंगे ।

● 24 मई, 2020 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने BS VI के लिए L7 श्रेणी के लिए उत्सर्जन मानदंडों को अधिसूचित किया। इस अधिसूचना के साथ, देश में बीएस VI प्रक्रिया L, M और N श्रेणी के वाहनों के लिए पूरी हो गयी। मुख्य बिंदु यह उत्सर्जन मानदंड क्वाड्रिसाइकल के उत्पादन को प्रोत्साहित करेंगे ।

● विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में आठ उम्मीदवारों के मानव परीक्षण में प्रवेश करने की घोषणा की है। कई लोग ‘ह्यूमन चैलेंज ट्रायल’ में भाग लेने के लिए आगे आये हैं ।

● हाल ही में CSIR-IIIM, जम्मू ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ RT-LAMP (रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस-लूप मेडिटेड इज़ोटेर्मल एम्प्लीफिकेशन) आधारित COVID-19 डायग्नोस्टिक किट विकसित करने के लिए समझौता किया।

● हाल ही में नासिक के राजेंद्र जाधव ने COVID-19 सेनिटेशन के लिए ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर विकसित किया।

● हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में लाख की खेती को कृषि कार्य के रूप में मान्यता देने पर विचार कर रही है।

● हाल ही में भारत की मेजर सुमन गवानी को संयुक्त राष्ट्र सैन्य पुरस्कार एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019) के लिए चुना गया।

● नासा के शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिक क्षेत्र में बर्फ से उच्च ऊर्जा वाले कणों का पता लगाया है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये कण समानांतर ब्रह्मांड के प्रमाण हैं। ANTIA यह हाई-एनर्जी कॉस्मिक न्यूट्रिनो है जो रेडियो पल्सेस का पता लगाता है जो अंटार्कटिक बर्फ की चादर से उत्सर्जित हो रहे हैं ।

● मिजोरम राज्य सरकार ने हाल ही में खेल को औद्योगिक दर्जा प्रदान किया है। यह सरकार द्वारा खेल उद्योग में निवेश को आकर्षित करने के लिए किया गया है। मुख्य बिंदु मिजोरम सरकार नई औद्योगिक नीति तैयार कर रही ।

● 23 मई, 2020 को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) का पेरोल डेटा जारी किया गया। इन आंकड़ों में कहा गया है कि लगभग 821,000 नए सदस्य ईएसआईसी सामाजिक सुरक्षा योजना में शामिल हुए हैं। मुख्य बिदु इस डाटा को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किया गया था ।

● 24 मई, 2020 को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने वर्ल्ड स्टील रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रूड स्टील में 65% की गिरावट आई है ।

●21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने हाल ही में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर अपनी सलाह को संशोधित किया। अब परिषद एचआईवी-रोधी दवाओं के उपयोग पर विचार कर रही है ।

● भारतीय वायुसेना अपने स्क्वाड्रन नंबर-18 – फ्लाइंग बुलेट्स को लॉन्च करेगी, इसे कोयम्बटूर के पास सुलूर बेस पर LCA तेजस के बेड़े के साथ तैनात किया जाएगा।

● हाल ही में जापान: पीएम शिंजो आबे ने पूरे देश में कोरोनोवायरस आपातकाल को हटाया।

● हाल ही में 25 मई को अफ्रीका दिवस मनाया गया; 1963 में अफ्रीकी एकता संगठन (अब अफ्रीकी संघ) का स्थापना दिवस के अवसर पर अफ्रीका दिवस मनाया जाता है।

● 22 मई, 2020 को संयुक्त राष्ट्र ने मणिपुर की KHUDOL पहल को COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया। मुख्य बिंदु KHUDOL एक NGO की पहल है जिसे Ya_All कहा जाता है ।

● 20 मई, 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) में भाग लिया। मुख्य बिंदु इस  सम्मेलन की अध्यक्षता अजरबैजान के स्वास्थ्य मंत्री ओगेटे शिरालिएव ने की ।

● 23 मई, 2020 को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने HCQ (हाइड्रोक्सीक्लोरोलाइन) के उपयोग पर अपनी एडवाइजरी को संशोधित किया है। नए दिशानिर्देशों के तहत, एचसीक्यू केवल एक पंजीकृत चिकित्सक के पर्चे पर ही दी जानी चाहिए ।

● 21 मई, 2020 को भारत दुनिया में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। चीन दुनिया में PPE का सबसे बड़ा निर्माता है ।

● हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।

● हाल ही में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का एयरबस A320 विमान कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ, विमान में 107 लोग सवार थे।

● हाल ही में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी एशले कूपर का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया; उन्होंने 1950 में 4 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब और युगल में 4 जीते थे।

● 20 मई, 2020 को भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल के दूसरे परिशिष्ट पर हस्ताक्षर किए। मुख्य बिंदु नए प्रोटोकॉल के तहत, देश नामित प्रोटोकॉल मार्ग पर परिवहन कर सकते हैं। इसके अलावा, धुबरी (भारत) और चिलमारी (बांग्लादेश) के बीच उथले ड्राफ्ट मशीनीकृत जहाजों की आवाजाही की अनुमति दी।

● 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) विदेशों में रेशम और कपास के फेस-मास्क के निर्यात के संभावित विकल्प का पता लगा रहा है। यह कार्य “वोकल फॉर लोकल” को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है, जिसे आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत शुरू किया गया था ।

● 20 मई, 2020 को श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने “मैग्नेटो नैनो कण आधारित आरएनए एक्सट्रैक्शन किट” अगप्पे चित्रा मैग्ना को लॉन्च किया। मुख्य बिंदु अगप्पे चित्रा मैग्ना किट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा मान्य किया गया है ।

● 20 मई, 2020 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कोणार्क शहर और कोणार्क सूर्य मंदिर को पूरी तरह से सोलराइज करने की योजना शुरू की। मुख्य बिंदु कोणार्क शहर में ऐतिहासिक सूर्य मंदिर को विकसित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है ।

● SCTIMST, त्रिवेंद्रम ने COVID -19 का पता लगाने के लिए परीक्षण के दौरान उपयोग के लिए एक चुंबकीय नैनोपार्टिकल आधारित RNA निष्कर्षण किट, एग्पे चित्रा मैग्ना के वाणिज्यिक लॉन्च की घोषणा की।

● दक्षिण अंडमान द्वीप के एक दुर्लभ पाम के पेड़ को जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) केरल में रोपित किया गया है। इसकी विलुप्ति को रोकने के लिए इस प्रजाति को केरल में लाया गया है। मुख्य बिंदु इस दुर्लभ पाम को पिनंगा अंडेमानेन्सिस कहा जाता है और एक लुप्तप्राय प्रजाति है ।

● 20 मई, 2020 को आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ को छू गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना के 1 करोड़वें लाभार्थी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की ।

● 19 मई, 2020 को भारतीय निर्यात संगठन महासंघ ने बताया कि भारत के निर्यात में 20% की गिरावट आई है। इस संगठन के अनुसार यह राशि लगभग 50-60 बिलियन डॉलर है ।

● इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च COVID-19 के खिलाफ टीबी के टीके की प्रभावकारिता पर जांच करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर रहा है ।

● 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है जिसका नाम “नेशनल टेस्ट अभ्यास” है। मुख्य बिंदु इस मोबाइल एप्लीकेशन को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है ।

● 19 मई, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि वह COVID-19 महामारी से निपटने में स्वतंत्र समीक्षा शुरू करेगा। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन “Resolution on COVID-19 response” लॉन्च करेगा ।

● हाल ही में नेपाल ने उत्तराखंड के कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्रों को अपने संप्रभु क्षेत्र के रूप में दर्शाते हुए नया मानचित्र जारी किया।

🔴 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सात देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों से क्रेडेंशियल्स  स्वीकार किये :

● उत्तर कोरिया से राजदूत चोई हुई चोल

● सेनेगल के राजदूत अब्दुल वहाब हैदर

● त्रिनिदाद और टोबैगो के उच्चायुक्त रोजर गोपाल

● मॉरीशस के उच्चायुक्त सैंटी बाई हनोमनजी

● ऑस्ट्रेलिया से उच्चायुक्त बैरी रॉबर्ट ओ’फेरेल

● कोटे डी आइवर से राजदूत एम एन’डीआरवाई एरिक केमिली

● रवांडा से उच्चायुक्त जैकलीन मुकांगीरा

READ: 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 21 To 31 May Current Affairs in Hindi India करंट अफेयर्स 21 से 31 मई यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों।

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

Leave a Comment