21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून

नमस्ते दोस्तों आज हम 21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए जून करंट अफेयर्स : Jun Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले  21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके।

21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून

21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून
21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून

करंट अफेयर्स – 21 से 30 जून

● नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति (NPCSC) ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए 30 जून, 2020 को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया है। स्थायी समिति की तीन दिवसीय बैठक पर 28 जून को शुरू हुई थी। बैठक के अंतिम दिन स्थायी समिति के सभी 162 सदस्यों ने विधेयक को मंजूरी दी।

● ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने COVID-19 वैक्सीन ‘COVAXIN’ के लिए चरण I और चरण II मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी है।

● आंध्र प्रदेश सरकार वाईएसआर जगन्ना कॉलोनीज़ के तहत 3 मिलियन मकानों के निर्माण करेगी। जगन्ना कॉलोनीज़ राज्य सरकार की नवरत्नालू पेदालान्दरिकी इल्लू कार्यक्रम का हिस्सा है। वाईएसआर जगन्ना कॉलोनीज़ परियोजना कॉलोनियों के भूमि अधिग्रहण के लिए, राज्य सरकार लगभग 10,000 रुपये से 11,000 करोड़ रुपये का खर्च उठाएगी।

● आत्म निर्भर भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में Prime Minister Formalization of Micro Food Processing Enterprises (PM FME) योजना को लांच किया गया। इस योजना को हरसिमरत कौर बादल (केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री) द्वारा शुरू किया गया था।

● 29 जून, 2020 को ख खोलोंगछु हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड और भूटान सरकार के बीच एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह रियायत समझौता, भूटानी सरकार के अधिकार क्षेत्र के भीतर खलोंगछु पनबिजली परियोजना को संचालित करने के लिए खोलोंगछु हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड को अधिकार प्रदान करता है।

● विश्व का सबसे बड़ी कन्वेल्सेंट प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण परियोजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा 29 जून, 2020 को लांच की गयी। इस परियोजना का नाम प्लेटिना है। यह परियोजना महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा लांच की गई।

● 29 जून, 2020 को भारत सरकार और विश्व बैंक समूह ने तमिलनाडु में शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के अंतर्गत दो परियोजनाएँ हैं- (i) तमिलनाडु आवास क्षेत्र सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम और (ii) तमिलनाडु आवास और आवास विकास परियोजना।

● भारत सरकार ने हाल ही में टिकटॉक,वीचैट और हेलो जैसी 59 चीनी एप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। इन एप्स को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया गया है, जिसके चलते इन पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।

● रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने ‘आधिकारिक आंकड़ों में पी.सी. महालनोबिस राष्ट्रीय पुरस्कार’ जीता

● डॉ. अरविंद पांडे और डॉ. अखिलेश चंद्र कुलश्रेष्ठ ने संयुक्त रूप से सांख्यिकी में प्रो. पी.वी. सुखमती राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

● जम्मू कश्मीर: सैयद अली शाह गिलानी (90), पाकिस्तान समर्थक हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के आजीवन अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

● भारत के नितिन मेनन (36) ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के अंपायर्स के एलीट पैनल में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने

● मुथैया मुरलीधरन को विजडन द्वारा ’21वीं सदी के सबसे मूल्यवान टेस्ट खिलाड़ी’ के रूप में नामित किया गया

● 29 जून, 2020 को भारत के राष्ट्रपति ने भारत के लिए अटॉर्नी जनरल वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. वेणुगोपाल फिर से नियुक्त किया है। के.के. वेणुगोपाल की वर्तमान कार्यकाल 30 जून 2020 को समाप्त हो रहा है। अब उनके कार्यकाल को अगले एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

● राज्य में COVID -19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सूचित किया है कि राज्य सरकार 1 जुलाई, 2020 से ‘किल कोरोना’ अभियान’ शुरू करेगी।  यह एक डोर-टू-डोर सर्वे होगा।

● 23 जून, 2020 को मलावी के राष्ट्रपति के चुनाव आयोजित किये गये। 2,604,043 वोट हासिल करने के बाद, लाजरस चकवेरा मलावी के नए राष्ट्रपति चुने गए, उन्होंने कुल वैध वोटों में से  59.34 प्रतिशत वोट हासिल किये।

● संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) ने 26 जून. 2020 ने कहा है कि COVID -19 वैश्विक महामारी के बीच, लगभग 24 लाख बच्चों को जो 5 से कम उम्र के हैं यमन में भूख और कुपोषण का सामना कर रहे। वैश्विक महामारी ने युद्धग्रस्त राष्ट्र में मानवीय सहायता की कमी को और बढ़ा दिया है

● पाकिस्तान और चीन ने पाक-अधिकृत कश्मीर में जलविद्युत परियोजना के लिए 2.4 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये

● केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने “क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल: COVID-19” का संशोधित संस्करण जारी किया है। यह दस्तावेज़ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक संदर्भ के रूप में उपयोग किए जाने के लिए प्रकाशित हुआ है। मंत्रालय ने ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए डेक्सामेथासोन के उपयोग को जोड़ा है।

● केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने संकल्प पर्व नामक एक वृक्षारोपण अभियान की घोषणा की। मंत्रालय ने 28 जून से 12 जुलाई 2020 तक संकल्प पर्व मनाने का निर्णय लिया है। इसके सभी कार्यालय, संलग्न संस्थान भी इस अभियान में भाग लेंगे।

● 28 जून, 2020 को विश्व बैंक समूह की घोषणा की है कि भारत में गुणवत्ता और स्कूल शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए 500 मिलियन डॉलर (लगभग रुपये 3700 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी गयी है।

● स्विस बैंकों में अपने नागरिकों के बैंक खातों के बारे में स्विट्जरलैंड से विस्तृत जानकारी प्राप्त करने वाले शीर्ष -3 देशों में भारत शामिल : ओईसीडी

● प्रिंसटन यूनिवर्सिटी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन का नाम अपने स्कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स से हटाने का निर्णय लिया,  वुडरो विल्सन पर नस्लभेद का समर्थन करने का आरोप लगाया जाता है

● राज्य में 12,247 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और बड़ी औद्योगिक इकाइयों (वस्त्र उद्योग सहित) के लिए गुजरात सरकार ने 26 जून, 2020 को एक ऑनलाइन नकद सहायता पहल शुरू की है। इस पहल का नाम ‘एट वन क्लिक’ है। यह पहल को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने लांच किया।

● 2016 के समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार आंध्र प्रदेश राज्य सरकार और अपोलो टायर्स लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके तहत कंपनी ने राज्य के चित्तूर जिले में अपनी नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया था। इस विनिर्माण संयंत्र की आधारशिला 9 जनवरी, 2018 को रखी गई थी।

● विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में ‘ACT-Accelerator’ गठबंधन ने सूचित किया है कि COVID -19 महामारी के फैलने का मुकाबला करने लिए अगले 12 महीनों में इसे 31.3 अरब डॉलर की आवश्यकता होगी।

● गृह मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 सकारात्मक मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। सीरोलॉजिकल सर्वे नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

● 1987 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) बैच अधिकारी विनी महाजन पंजाब की पहली महिला  मुख्य सचिव बन गयी हैं। उन्होंने करन अवतार सिंह की जगह ली, जिन्होंने शासन सुधारों के लिए विशेष मुख्य सचिव का पदभार संभाला। विनी महाजन पंजाब राज्य में उपायुक्त का पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी भी हैं।

● नासा ने अपनी पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर मैरी डब्ल्यू.जैकसन के नाम पर अपने मुख्यालय का नाम रखा है। मैरी जैक्सन की सफलता की कहानी 2016 की जीवनी ‘हिडन फिगर्स’ में दिखाई गई थी।

● भारतीय नौसेना ने स्वदेशी रूप से विकसित ‘मारीच’ टारपीडो डेकॉय सिस्टम  को शामिल किया है। इससे भारतीय नौसेना के पनडुब्बी विरोधी युद्ध क्षमताओं में वृद्धि  होगी।

● त्रिपुरा की राज्य सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना नामक एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करके शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण का मुकाबला करना है।

● राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता वेटलिफ्टर के. संजीता चानू को 2018 के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस महीने के शुरू में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा खेल खिलाड़ी को हाल ही में डोपिंग के आरोपों से बरी कर दिया गया था।

● सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME) प्रत्येक वर्ष 27 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। अप्रैल 2017 में इसकी स्थापना के बाद इस वर्ष इसका दूसरा संस्करण आयोजित किया गया।

● प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जून, 2020 को एक 125दिवसीय अभियान की शुरूआत की है। इसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य में प्रवासी और दैनिक मजदूरी करने वाले लोगों को रोज़गार प्रदान करेगा। इस अभियान को आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान नाम दिया गया है।

● 25 जून, 2020 को रूसी कंपनी एस.पी. कोरोलेव रॉकेट और अंतरिक्ष निगम एनर्जिया (RSC Energia) ने घोषणा की है कि यह 2023 में पहली बार पर्यटकों को स्पेस वाक पर ले जाएगा। RSC Energia ने स्पेस एडवेंचर्स (अमेरिका की एक अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

● यूसुफ मेमन, 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट केस में दोषी और फरार आरोपी टाइगर मेमन के भाई की नासिक जेल में मौतविश्व बैंक ने 23 जून,  2020 को बांग्लादेश को 500 मिलियन डॉलर की ऋण राशि के लिए मंजूरी दी है। यह राशि  राशि जाशोर-जेनाइदाह गलियारे के लिए मंज़ूर की गयी है, इससे  बांग्लादेश के 4 पश्चिमी जिलों को लाभ होगा।

● 25 जून, 2020 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा की अध्यक्षता में कर्नाटक सरकार के राज्य मंत्रिमंडल में ‘कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम, 2002’ में संशोधन किया है। संशोधनों को अमल में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही एक अध्यादेश जारी किया जाएगा।

● हरिता हरम राज्य में वृक्षों की संख्या को बढ़ाने के लिए तेलंगाना द्वारा क्रियान्वित एक वृक्षारोपण कार्यक्रम है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हाल ही में हरिता हरम कार्यक्रम के छठे चरण का शुभारंभ किया है।

● नीति आयोग ने एक व्यवहार परिवर्तन अभियान ‘नेविगेट द न्यू नोर्मल’ लांच किया।  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन इस व्यवहार परिवर्तन अभियान के लिए एक भागीदार है।

● मैनचेस्टर सिटी के चेल्सी से 2-1 से हार के बाद लिवरपूल ने 2019-20 इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह पहली बार है जब लिवरपूल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीता है।

● फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के शोधन के कार्य समूह की बैठक में पाकिस्तान फिर से ‘ब्लैकलिस्ट’ में प्रवेश करने से बच गया। जबकि पाकिस्तान लगातार आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में असफल रहा है।

● केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के ‘eBloodServices’ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया

● हिंदुस्तान यूनिलीवर उत्पादों के “फेयर एंड लवली” रेंज से “फेयर” शब्द को हटाएगा

● भारत संयुक्त राष्ट्र में गरीबी उन्मूलन के लिए गठबंधन का संस्थापक सदस्य बना

● पाकिस्तान आतंकी वित्तपोषण पर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ‘ग्रे लिस्ट’ में रहेगा

● क्लेयर कोनोर लंदन स्थित मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

● भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय 23 जून, 2020 को  अमेरिका के लॉस एंजिल्स शहर में शुरू किया गया। इस योग विश्वविद्यालय का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया है।

● 21 जून, 2019 को संघर्ष प्रभावित राखीन राज्य के आठ टाउनशिप में और चिन राज्य की एक बस्ती में म्यांमार सरकार द्वारा मोबाइल इंटरनेट सेवाओं बंद कर दिया गया था।

● इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च तक हिंद महासागर में अपना स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करेगा। यह घोषणा 23 जून, 2020 को एलिरेज़ा तंगसिरी द्वारा की गयी। एलिरेज़ा तंगसिरी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के नौसेना कमांडर है।

● नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण विभाग द्वारा तैयार की गयी एक रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि चीन ने नेपाल-चीन सीमा के कुछ क्षेत्रों में नदियों के प्रवाह को मोड़ दिया है। ये नदियाँ दोनों देशों के बीच प्राकृतिक सीमा के रूप में कार्य करती हैं।

● भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए, मंत्रिमंडल ने विभिन्न अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को मंजूरी दी।

● आभासी मंच के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने  सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित  देविका और पुनेजा पुल का  उद्घाटन 24 जून, 2020 को किया। देविका पुल यह पुल जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में स्थित है।

● भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फोरम (ITF) के साथ मिलकर 24 जून को “Decarbonising Transport in India” प्रोजेक्ट लॉन्च किया। यह परियोजना भारत के लिए कम कार्बन परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देना चाहती है।

● जम्मू-कश्मीर : केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने उधमपुर और डोडा जिलों में देविका और पुनेजा पुल का उद्घाटन किया

● यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया

● ओ.बी.सी. के उप-वर्गीकरण की जांच के लिए नियुक्त जी. रोहिणी आयोग को छह महीने का विस्तार दिया गया

● पश्चिम बंगाल: COVID-19 के कारण तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष (60) का निधन

● रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मास्को के रेड स्क्वायर में 75वें विजय दिवस परेड में भाग लिया

● गूगल ने गलत खोज को सीमित करने के लिए खोज छवियों के लिए ‘Fact-Checked’ लेबल शुरू किया

● अमेरिका: जॉनसन एंड जॉनसन को कैंसरकारक टैल्कम पाउडर के लिए 2.1 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा गया

● 23 जून, 2020 को हरियाणा के शिक्षा मंत्री की घोषणा की है कि हरियाणा राज्य सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी जियो के साथ मुख्यमंत्री के दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (Chief Minister’s Distance Learning Programme) के तहत एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

● 23 जून. 2020 को विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों की संख्या को 50% कम करने का फैसला किया है और नई दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को अपने स्टाफ में 50% की कमी करने के लिए कहा है।

● उपकरण आयात करने की सीमाओं में वृद्धि के साथ, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (DAC & FW) के मशीनीकरण और प्रौद्योगिकी प्रभाग ने टिड्डी नियंत्रण के लिए स्वदेशी व्हीकल माउंटेड ULV (अल्ट्रा लो वॉल्यूम) स्प्रेयर विकसित करने के लिए पहल शुरू की।

● भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल-पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने जर्मन बुक ट्रेड का प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार जीता है। 86 वर्षीय अर्थशास्त्री को वैश्विक न्याय और सामाजिक असमानता पर अपने दशकों के काम के लिए पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

● आईआईटी-बॉम्बे के छात्रों और शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक स्वदेशी रिसीवर चिप ‘ध्रुव’ विकसित की है। इस चिप का उपयोग देश के स्थानों और मार्गों को खोजने के लिए स्मार्टफोन और नेविगेशन उपकरणों में किया जा सकता है।

● रूस-भारत-चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक 23 जून, 2020 को आयोजित की गयी। इस त्रिपक्षीय आभासी बैठक की मेजबानी रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव द्वारा की गयी। RIC की बैठक द्वितीय विश्व युद्ध के समापन के बाद संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित की गयी।

● चीन ने बहुपक्षीय शस्त्र व्यापार संधि (ATT) में शामिल होने का निर्णय लिया है। 2013 में चीन 23 देशों में से एक था, जब उसने संयुक्त राष्ट्र में संधि को अपनाने के लिए वोट करने से परहेज़ किया था।

● समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए शुद्ध और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘इंदिरा रसोई योजना’ लांच करने की घोषणा की है।

● भारत ने पाकिस्तान से एक सप्ताह के भीतर उच्चायोग के कर्मचारियों को 50% तक कम करने के लिए कहा

● प्रौद्योगिकियों को आत्मसात करने में उच्च शिक्षा संस्थानों की मदद करने के लिए ‘YUKTI 2.0’ मंच लांच किया

● अमेरिका ने शेष 2020 के लिए H-1B वीजा और अन्य विदेशी कार्य वीजा जारी करने को निलंबित किया

● रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों ने आरआईसी में भाग लिया

● WHO ने गंभीर कोविड-19 मामलों के लिए डेक्सामेथासोन स्टेरॉयड के उपयोग का सुझाव दिया

● चीन ने अपने BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के लिए अंतिम उपग्रह लॉन्च किया

● टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और उनकी पत्नी जेलेना कोविड-19 से संक्रमित पाए गये

● भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत  बनाने के लिए 50,000 मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 2000 करोड़ रुपये की पूरी राशि पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट से आवंटित की गई है।

● ओडिशा के पूरी में जगन्नाथ यात्रा का आयोजन किया गया, इसमें श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। हालांकि इस बार COVID-19 के कारण आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक हुआ।

● भारत सरकार का थिंक टैंक नीति आयोग इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फोरम (ITF) के साथ मिलकर 24 जून को “Decarbonising Transport in India” प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा। यह परियोजना भारत के लिए कम कार्बन परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देना चाहती है।

● COVID-19 के बाद आये एक वैश्विक आर्थिक संकट के बाद अमेरिकी सरकार ने 31 दिसम्बर, 2020 तक ‘ग्रीन कार्ड और गैर-प्रवासी कार्य वीज़ा’ को निलंबित करने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य  अमेरिकी नागरिकों के लिए नौकरियां सुरक्षित करना है।

● COVID-19 के लिए क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार 13 जून, 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच चिकित्सा के एक भाग के रूप में केवल प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए ‘रेमेडिसविर’ को शामिल किया है।

● कोल इंडिया लिमिटेड की आठ सहायक कंपनियों में से एक महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने सूचित किया है कि कंपनी ने ओडिशा के लिए 60,000 करोड़ रुपये की निवेश की योजना तैयार की है। वर्तमान में लगभग 30 कोयला खदानें ओडिशा में एमसीएल द्वारा संचालित हैं।

● वाराणसी में मऊ जंक्शन पर कोविड -19 मामलों के लिए अलगाव इकाइयों में परिवर्तित रेल डिब्बों के संचालन करने वाला यूपी पहला राज्य बना

● झारखण्ड सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) की तर्ज पर नौकरी की गारंटी योजना शुरू करने जा रही है,  झारखंड इस प्रकार की योजना शुरू करने वाला देश का दूसरा राज्य होगा, इससे पहले  केरल ने मनरेगा की तर्ज पर जॉब गारंटी स्कीम शुरू की है।

● गुवाहाटी में सदियों पुराने ऐतिहासिक कामाख्या मंदिर में 1565 से उपलब्ध रिकॉर्ड में पहली बार COVID-19 वायरस के फैलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए 5 दिनों के अंबुबाची मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा।

● केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा  उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के माध्यम से देश भर में 42 करोड़ नागरिकों के कुल 65,454 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है।

● एक महीने के भीतर, उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) किट जिसे ‘नवरक्षक’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है क्योंकि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए इस सप्ताह के शुरू में इसे मंजूरी दे दी है।

● 192 वोट में से 184 वोट हासिल करने के बाद भारत 2 साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की एक गैर-स्थायी सदस्य बन गया है।

● केंद्रीय खदान और कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने खनन उन्नति में ‘सत्यभामा’ (SATYABHAMA – Science and Technology Yojana for AtmaNirbhar Bharat in Mining Advancement) नामक एक पोर्टल लॉन्च किया। 

READ: 01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

READ: 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

READ: 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

READ: 11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों।

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

Leave a Comment