11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

नमस्ते दोस्तों आज हम 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए मई करंट अफेयर्स : April Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले  11 To 20 May Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके.

11 To 20 May Current Affairs in Hindi India करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई
11 To 20 April Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 अप्रैल

करंट अफेयर्स – 11 से 20 मई

● केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन जल्द ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं. डब्लूएचओ के मुताबिक, भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभाल सकते हैं. वह जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे ।

● इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च COVID-19 के खिलाफ टीबी के टीके की प्रभावकारिता पर जांच करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर रहा है। मुख्य बिंदु ICMR COVID-19 संक्रमित रोगियों की मृत्यु को कम करने में भारत की वैक्सीन क्षमता पर फोकस कर रहा है ।

● आकलन वर्ष 2019-2020 के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा अंबिकापुर (छत्तीसगढ़), राजकोट, सूरत, मैसूर, इंदौर और नवी मुंबई को ‘5-स्टार कचरा मुक्त शहर’ घोषित किया गया।

● हाल ही में आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के सीईओ दिलीप ओमन को इंडियन स्टील एसोसिएशन (आईएसए) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

● हाल ही में लेसोथो के पीएम थॉमस थाबाने ने 2017 में अपनी पत्नी की हत्या में शामिल होने के दबाव के कारण इस्तीफा दिया।

● 19 मई, 2020 को भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण में मदद करने के लिए UNRWA (संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी) को 2 मिलियन डालर की राहत सहायता प्रदान की। इस सहायता राशि का उपयोग शरणार्थियों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सहित मुख्य कार्यक्रमों में किया जायेगा ।

● मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है जिसका नाम “नेशनल टेस्ट अभ्यास” है। मुख्य बिंदु इस मोबाइल एप्लीकेशन को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है ।

● 19 मई, 2020 को भारतीय रेलवे ने पहले 12,000 एचपी इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन किया। इस लोकोमोटिव का निर्माण मेक इन इंडिया पहल के तहत फ्रांसीसी कंपनी एल्स्टॉम द्वारा किया गया था। मुख्य बिंदु इस लोकोमोटिव का निर्माण बिहार के मधेपुरा में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में किया गया है ।

● हाल ही में जम्मू-कश्मीर  प्रशासन ने अधिवास प्रमाणपत्र प्रक्रिया नियम 2020 को अधिसूचित किया।

● 19 मई, 2020 को नेपाल ने एक नए मानचित्र को मंजूरी दी जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा के क्षेत्र शामिल हैं। हालाँकि, भारत द्वारा इन क्षेत्रों पर दावा किया गया है। अक्टूबर, 2019 में भारत ने एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया जिसमें लिपुलेख और कालापानी को शामिल किया गया था ।

● अमेरिका स्थित फर्म मॉडर्ना के COVID-19 वैक्सीन ने सकारात्मक परिणाम दिखाने शुरू कर दिए हैं। इसे  एक बहुत बड़ी सफलता माना जा रहा है क्योंकि यह पहला वैक्सीन है जिसने वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार की है। मुख्य बिंदु संयुक्त राज्य में वैक्सीन प्राप्त करने वाले लगभग 8 लोगों ने सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं ।

● मध्य प्रदेश से गुजरने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए चरण पादुका अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रवासी श्रमिकों को जूते और चप्पल प्रदान किए गए थे। मुख्य बिंदु चरण पादुका अभियान मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है। इस पहल को जनता का पूरा समर्थन मिला ।

● 18 मई, 2020 को नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने 20,500 करोड़ रुपये जारी किए। यह फण्ड सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों (आरआरबी) के के लिए फ्रंट-लोडिंग संसाधनों  के रूप में कार्य करेगा ।

● विश्व स्वास्थ्य सभा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की निर्णय लेने वाली संस्था है। विश्व स्वास्थ्य सभा में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। COVID-19 के अलावा, विश्व स्वास्थ्य सभा ने ग्लोबल वैक्सीन प्लान, पोलियो उन्मूलन और उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों को संबोधित किया ।

● 18 मई, 2020 को भारत सरकार ने सीमा अधोसंरचना के लिए शेकातकर समिति द्वारा की गई सिफारिशों को लागू किया। मुख्य बिंदु समिति की सिफारिश के आधार पर भारत सरकार ने 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले कार्यों को निष्पादित करने के लिए इंजीनियरिंग खरीद अनुबंध (ईपीसी) को अपनाया है ।

● विश्व बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में 750 मिलियन डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्व बैंक ने भारत के COVID-19 सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए 1 बिलियन डालर की सहायता का आश्वासन दिया है ।

● अमेरिका ने हाल ही में घोषणा की कि वह भारत को वेंटिलेटर प्रदान करेगा। इस घोषणा को भारत द्वारा मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात से प्रतिबंध हटाने  के पारस्परिक संकेत के रूप में देखा जा रहा है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भारत ने हाल ही में HCQ दवाओं पर निर्यात प्रतिबंध हटा दिया ।

● जर्मनी का बुंडेसलीगा COVID-19 लॉकडाउन के बाद फिर से शुरू होने वाला दुनिया का पहला प्रमुख खेल आयोजन बन गया है ।

● न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने “सुपर अर्थ” की खोज की है। इस ग्रह पर मानव जीवन के लिए आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं। मुख्य बिंदु सुपर अर्थ उन चुनिन्दा ग्रहों में से एक है जो पृथ्वी के आकार और परिक्रमा दूरी के सामान हैं। इस ग्रह का मेजबान तारा सूर्य का द्रव्यमान 10% है ।

● COVID-19 के कारण उत्पन्न देश की बेरोजगारी से लड़ने में मदद करने के लिए भारतीय सेना ने “टूर ऑफ़ ड्यूटी” लॉन्च करने जा रही है। टूर ऑफ ड्यूटी भारतीय सेना में अधिकारियों और सैनिकों के रूप में काम करने के लिए युवाओं के लिए तीन साल की इंटर्नशिप है ।

● 17 मई, 2020 को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान अम्फान  गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। यह चक्रवात 20 मई, 2020 को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों को पार करेगा ।

● हाल ही में सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म में चक्रवात अम्फान तीव्र हुआ; पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों के प्रभावित होने की आशंका है।

● हाल ही में COVID-19 के कारण अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली ICC क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की।

● 16 मई, 2020 को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली लांच की। यह प्रवासी श्रमिकों के लिए एक केंद्रीय ऑनलाइन रिपॉजिटरी है ।

● श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SCTIMST) के साथ पाउडर धातु विज्ञान और नई सामग्री के लिए उन्नत अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने नए बायोडिग्रेडेबल इम्प्लांट विकसित किए हैं। इन इम्प्लांट्स को आयरन-मैंगनीज मिश्र धातु से तैयार किया गया है ।

● 16 मई, 2020 को सिक्किम ने अपना 45वां राज्य दिवस मनाया। प्रतिवर्ष 16 मई को सिक्किम अपना राज्य दिवस मनाता है क्योंकि 1975 में इसी दिन यह राज्य अस्तित्व में आया था ।

● प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई, 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना ने इसके कार्यान्वयन के चार साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। मुख्य बिंदु इस योजना ने अब तक 8 करोड़ से अधिक परिवारों की मदद की है ।

● 15 मई, 2020 को एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने पश्चिम बंगाल में सिंचाई सुविधाओं और बाढ़ प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए 145 मिलियन डालर के ऋण को मंजूरी दी। मुख्य बिंदु यह परियोजना पश्चिम बंगाल की दामोदर घाटी पर केंद्रित है ।

● केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने “गोलकार्यक्रम” की शुरुआत की। GOAL का पूर्ण स्वरुप ‘Going Online As Leaders’ है। यह कार्यक्रम फेसबुक के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है ।

● 15 मई, 2020 को भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा में पहला तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत आईसीजीएस सचेत कमीशन किया। इस समारोह की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने की। मुख्य बिंदु ICGS सचेत सीजीओपीवी (तटरक्षक अपतटीय गश्ती वाहन) परियोजना के तहत पांच जहाजों में से एक है ।

● राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में घोषणा की कि वे अपने वेतन का 30% COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार की सहायता के लिए दान करेंगे। राष्ट्रपति भवन पैसे बचाने और इस लड़ाई में मदद करने के लिए राष्ट्रपति के निर्देश का पालन करेगा ।

● हाल ही में डिजिटल / ऑनलाइन शिक्षा के लिए मल्टी-मोड एक्सेस के लिए PM eVIDYA नामक एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

● हाल ही में महामारी की स्थिति के आधार पर एक वर्ष तक के लिए नई दिवाला कार्यवाही की शुरुआत का निलंबन।

● इज़राइल: प्रधानमंत्री नेतन्याहू के नेतृत्व में और उनके पूर्व प्रतिद्वंद्वी बेनी गेंट्ज़ की सरकार को नेसेट (इजराइल की संसद) द्वारा अनुमोदित किया गया।

● अफगानिस्तान: राष्ट्रपति अशरफ गनी और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने सत्ता साझाकरण समझौते किया; ग़नी राष्ट्रपति बने रहेंगे और अब्दुल्ला नेशनल रीकंसिलियेशन हाई कौंसिल का नेतृत्व करेंगे।

● हाल ही में साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक देवेश रॉय का कोलकाता में 84 वर्ष की आयु में निधन।

● हाल ही में राजेश गोयल को NAREDCO (नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल) का महानिदेशक नियुक्त किया गया।

● सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री के नेतृत्व में गठित मंत्री समूह की समिति ने हाल ही में रोजगार और कौशल विकास पर अपने मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया। प्रस्ताव ड्राफ्ट में निम्नलिखित प्रस्ताव शामिल हैं : मसौदे में “लैंड पूलिंग मॉडल” का प्रस्ताव दिया गया है ।

● केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  दूसरी जी-20 वर्चुअल व्यापार व निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। मुख्य बिंदु इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को G20 समूह के वर्तमान अध्यक्ष सऊदी अरब द्वारा आयोजित किया गया था ।

● संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में वर्ल्ड इकोनॉमिक सिचुएशन एंड प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट, 2020 जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में 3.2% तक सिकुड़ जाएगी।

● भारत सरकार ने हाल ही में तेलंगाना के तेलिया रुमाल और झारखंड की सोहराई खोवर पेंटिंग को जीआई टैग प्रदान किया। मुख्य बिंदु झारखंड की सोहराई खोवर पेंटिंग के लिए आवेदन सोहराई कला महिला विकास सहयोग समिति द्वारा किया गया था ।

● केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में सरकार द्वारा खरीदी गयी COBAS 6800 नामक पहली परीक्षण मशीन समर्पित की है। इसे नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (NCDC) में स्थापित किया गया है ।

● 13 मई, 2020 को भारत के विदेश मंत्री श्री एस. जयशंकर ने शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विदेश मंत्रियों ने भाग लिया ।

● महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे तथा 8 अन्य लोगों को राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया।

● वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से द्वितीय जी-20 वर्चुअल व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

● जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर घर को पीने का पानी उपलब्ध कराना है। इसका उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल कनेक्शन प्रदान करना है।  केंद्र सरकार प्राथमिकता के आधार पर मिशन को लागू करेगी ।

● 12 मई, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना की घोषणा की, जिसका नाम है “आत्म निर्भर भारत अभियान”। नई योजना के तहत 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है ।

● सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, भारत में कार्बन डाईऑक्साइड संरक्षण में चार दशकों में सबसे अधिक गिरावट आई है। मुख्य बिंदु इस अध्ययन में कहा गया है कि भारत में कार्बन डाइऑक्साइड के संरक्षण मार्च में 15% और अप्रैल में 30% तक कम हो गया।

● हाल ही में IAS अधिकारी वी. विद्यावती को ASI (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया।

● हाल ही में WEF (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम) के वैश्विक ‘एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स’ (ETI) में भारत 74वें स्थान पर रहा; सूचकांक स्वीडन में सबसे ऊपर है।

● विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि टीबी, एड्स और मलेरिया के कारण होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हो सकती है क्योंकि पूरी दुनिया में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का पूरा ध्यान COVID -19 की ओर बढ़ रहा है ।

● भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) घरेलू सर्वेक्षण करेगा। इस सर्वेक्षण के तहत विभिन्न जिलों में 24,000 वयस्कों में एंटीबॉडी परीक्षण किया जाएगा। मुख्य बिंदु घरेलू सर्वेक्षण वर्तमान में चल रहे सर्वेक्षणों से पूरी तरह से अलग है ।

● 12 मई, 2020 को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) और स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप का पुनर्निर्धारण किया है ।

● 12 मई, 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए भारत को 3.6 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की ।

● काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) एनएएल (नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज), बेंगलुरु ने ‘स्वस्थ वायु’ नामक एक वेंटिलेटर विकसित किया है। इस वेंटिलेटर को 36 दिनों के रिकॉर्ड समय में डिजाइन किया गया है ।

● 11 मई, 2020 को मध्य प्रदेश सरकार ने “एफआईआर आपके द्वार” योजना शुरू की है। मुख्य बिंदु इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 23 पुलिस स्टेशनों में शुरू किया गया है ।

● 12 मई, 2020 को सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय ने चैंपियंस पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल एक प्रौद्योगिकी संचालित नियंत्रण कक्ष-प्रबंधन सूचना प्रणाली के रूप में कार्य करता है ।

● MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्रालय के तहत संचालित होने वाले प्रौद्योगिकी केंद्र RT-PCR (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) मशीनों के महत्वपूर्ण भागों का निर्माण कर रहे हैं ।

● 9 मई, 2015 को लॉन्च की गई “अटल पेंशन योजना” ने अपने कार्यान्वयन के 5 साल पूरे कर लिए हैं। 9 मई, 2020 तक इस योजना के तहत कुल नामांकन 2,23,54,028 था ।

● बेंगलुरु सिटी कॉरपोरेशन ने लोगों के श्वसन स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हाल ही में “प्राणवायु कार्यक्रम” शुरू किया। मुख्य बिंदु इस पहल का उद्देश्य लोगों के ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने में मदद करना है ।

● हाल ही में चंडीगढ़ स्थित डीआरडीओ की टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी  ने कॉन्टैक्टलेस सैनिटाइजर डिस्पेंसर विकसित किया।

● हाल ही में मध्य प्रदेश  सरकार ने शुरू की देश की पहली ‘एफआईआर आपके द्वार’ योजना; लोग 100 पर कॉल करके एफआईआर दर्ज कर सकते हैं।

● हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने केंद्रीय ओडिशा विश्वविद्यालय की “भरोसा” हेल्पलाइन  का शुभारंभ किया।

● ग्रैमी विजेता-गायक बेट्टी राइट का 66 वर्ष की आयु में निधन हुआ।

● हाल ही में चीन ने FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप जीता; भारत पांचवें स्थान पर रहा।

● हाल ही में पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

● उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्यरत उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सुरक्षा स्टोर पहल लांच की ।

● केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (CIBRC) के तहत स्थापित पंजीकरण समिति ने सिफारिश की है कि स्ट्रेप्टोमाइसिन और टेट्रासाइक्लिन जैसे टीबी दवाओं के फसलों पर उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए ।

● 10 मई, 2020 को भारत के रजिस्ट्रार जनरल ने वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय जन्म दर, मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर पर डाटा जारी किया। इन आँकड़ों पर संकलित डाटा को नमूना पंजीकरण प्रणाली कहा जाता है ।

● नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने COVID-19 के लिए स्वदेशी रूप से एंटीबॉडी डिटेक्शन किट विकसित की है। यह किट COVID-19 संक्रमण की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ।

● रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन  (DRDO) के रिसर्च सेंटर ईमारत (RCI) ने डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावॉयलेट सेनिटाइज़र (DHRUVS) विकसित किया है। मुख्य बिंदु हैदराबाद स्थित डीआरडीओ की रिसर्च सेंटर ईमारत (RCI) ने मोबाइल फोन, लैपटॉप, आईपैड, पासबुक, चालान और कागज को सेनिटाइज़ करने के लिए एक अल्ट्रा वायलेट कैबिनेट विकसित किया है ।

● भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ करार किया है। इस वैक्सीन को वायरस के उपभेदों का उपयोग करके विकसित किया जायेगा जिसे पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में COVD-19 रोगियों से अलग किया गया है ।

● 10 मई, 2020 को भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच एक आउटरीच कार्यक्रम “मिशन सागर” लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य खाद्य पदार्थों, COVID-19 से संबंधित आयुर्वेदिक दवाओं और एचसीक्यू टैबलेट की आपूर्ति मालदीव, मेडागास्कर, सेशेल्स और कोमोरोस को करना है ।

● हाल ही में अमेरिकी गायक लिटिल रिचर्ड का निधन 87 वर्ष की आयु में हुआ।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 11 To 20 May Current Affairs in Hindi India करंट अफेयर्स 11 से 20 मई यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों.

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

1 thought on “11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई”

Leave a Comment