11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

नमस्ते दोस्तों आज हम 11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए जून करंट अफेयर्स : Jun Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले  11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके।

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून
11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

करंट अफेयर्स – 11 से 20 जून

● एक महीने के भीतर, उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) किट जिसे ‘नवरक्षक’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है क्योंकि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए इस सप्ताह के शुरू में इसे मंजूरी दे दी है।

● 192 वोट में से 184 वोट हासिल करने के बाद भारत 2 साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की एक गैर-स्थायी सदस्य बन गया है। भारत, आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे को 2 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का गैर-स्थायी सदस्य चुना गया

● केंद्रीय खदान और कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने खनन उन्नति में ‘सत्यभामा’ (SATYABHAMA – Science and Technology Yojana for AtmaNirbhar Bharat in Mining Advancement) नामक एक पोर्टल लॉन्च किया। 

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून:: आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को 4 साल के कार्यकाल के लिए NIPFP (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी), नई दिल्ली के अध्यक्ष नियुक्त किया गया

● प्रसिद्ध अर्थशास्त्री बीपीआर विट्ठल का 93 में निधन; दसवें वित्त आयोग के सदस्य थे

● मुंबई स्थित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 19 जून, 2020 को 150 अरब डॉलर के मूल्य को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी है। रिलायंस यह उपलब्धि हासिल करने आली पहली बार भारतीय कंपनी बन गयी है। मुख्य बिंदु कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से आगे शुद्ध ऋण-मुक्त हो गई है

● 18 जून, 2020 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में आई-लैब (संक्रामक रोग निदान प्रयोगशाला) लांच की। यह भारत में लांच की गयी  पहली बार आई-लैब है। आई-लैब देश भर में कोविड-19 के परीक्षण को बढ़ाने में मदद करेगा

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: भारत को हाल ही में आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 के लिए चुना गया है। भारत का कार्यकाल जनवरी 2021 से शुरू होगा। प्रत्येक वर्ष महासभा पांच गैर-स्थायी सदस्यों का चुनाव करती है, 10 कुल सीटों में से दो साल के लिए।

● सऊदी अरब के पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड ने 2.32% हिस्सेदारी के लिए जिओ प्लेटफॉर्म्स  में 11,367 करोड़ रुपये के  निवेश की घोषणा की

● नेपाल की संसद ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारतीय क्षेत्र पर दावा करने वाले नए नक्शे को मंजूरी दी

● तुर्की के वोल्कान बोज़किर 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष चुने गए

● 2020 सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड्स: उरुग्वे के पाब्लो अलबरेंगा को फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर का खिताब दिया गया

● अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन की एक किताब ‘द रूम व्हेन इट हैपेंडेड’ 23 जून को रिलीज़ होगी

● भारत की ख़ुफ़िया एजेंसियों ने हाल ही में 52 संदिग्ध चीनी मोबाइल एप्लीकेशन की सूची जारी की है। इस सूची में ऐसी मोबाइल एप्स शामिल हैं जो भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं।

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: दिल्ली सरकार राधा स्वामी स्पिरिचुअल सेंटर को एक COVID-19 देखभाल सुविधा में बदलने पर कार्य कर रही है। यह केंद्र 22 फुटबॉल मैदानों जितना बड़ा है। मुख्य बिंदु यह केंद्र दुनिया में सबसे बड़ी COVID-19 सुविधा होगी। इसमें 10,000 बेड होंगे। 

● ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने हाल ही में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्मश्री के लिए पूर्व भारतीय कप्तान आई.एम. विजयन के नाम की सिफारिश की है। मुख्य बिंदु आई.एम. विजयन ने 79 से अधिक मैचों में 40 गोल किए हैं। उन्होंने 2003 में अर्जुन पुरस्कार जीता था।

● प्रतिवर्ष 18 जून को ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया जाता है, इसके द्वारा आटिज्म को एक रोग नहीं बल्कि एक भिन्नता (विविधता) के रूप में स्वीकार करना है।

● 17 जून, 2020 को एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने भारत को 750 मिलियन डालर का ऋण स्वीकृत किया। इस फण्ड का उपयोग भारत सरकार द्वारा गरीब और कमजोर लोगों पर COVID-19 के प्रभाव के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए किया जाना है। 

● भारत अपनी तीनों सेनाओं, जैसे कि सेना, नौसेना और वायु सेना को रूस भेजेगा। मास्को में होने वाली विजय दिवस परेड में यह सैनिक हिस्सा लेंगे। मुख्य बिंदु विक्ट्री डे परेड में हिस्सा लेने के लिए लगभग 75 से 80 कर्मी मास्को जायेंगे। 

● इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट ने हाल ही में विश्व प्रतिस्पर्धी सूचकांक जारी किया है। भारत ने इस सूचकांक में 43वां स्थान हासिल किया है। मुख्य बिंदु 2019 में, भारत 43वें स्थान पर था। 

● बीजिंग स्थित एआईआईबी (एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक) ने कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया के लिए भारत को 750 मिलियन डॉलर का ऋण दिया

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

● चीन की ग्रेट वाल मोटर कंपनी ने महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया, कंपनी राज्य में 1 बिलियन का निवेश करेगी

● 16 जून, 2020 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) और केंद्र सरकार को मानसिक बीमारी के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए नोटिस जारी किया।

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: भारत और नेपाल ने पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मुख्य बिंदु नेपाल के संघीय मामलों के मंत्रालय और भारतीय दूतावास के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

● भारत के अग्रणी भुगतान बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने हाल ही में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए एक वेतन खाता शुरू किया है। ‘सुरक्षा वेतन’ खाते के रूप में नामित, यह एमएसएमई और अन्य संगठनों को कैशलेस भुगतान करने में सक्षम करेगा।

● उत्तर कोरिया ने अपने सीमावर्ती शहर केसोंग में अंतर-कोरियाई संयुक्त संपर्क कार्यालय को नष्ट किया

● 1947 में आजादी के बाद से भारत ने चार मंदी का सामना किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, मंदी 1958, 1966, 1973 और 1980 में हुई थी। मुख्य बिंदु मंदी को देश की आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ बिक्री, आय और रोजगार में गिरावट के रूप में परिभाषित किया गया है।

● 16 जून, 2020 को व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने अपनी विश्व निवेश रिपोर्ट, 2020 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2019 में FDI का 9वां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता था।

● 15 जून, 2020 को TRIFED (ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का शीर्षक “वन धन: ट्राइबल स्टार्टअप्स ब्लूम इन इंडिया” था। 

● 15 जून, 2020 को स्वीडिश थिंक-टैंक ने SIPRI ईयरबुक, 2020 लॉन्च की। इसके अनुसार, भारत और चीन ने 2019 की तुलना में अपने परमाणु शस्त्रागार में वृद्धि की है। मुख्य निष्कर्ष थिंक टैंक के अनुसार चीन अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण कर रहा है।

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: भारत के विदेश मंत्री श्री एस. जय शंकर 22 जून, 2020 को अपने रूसी और चीनी समकक्षों के साथ एक संयुक्त आभासी सम्मेलन आयोजित करेंगे। मुख्य बिंदु इस दौरान एस. जयशंकर सीमा पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हालिया गतिरोध पर चर्चा कर सकते हैं।

● 15 जून 2020 को इंडियन एनर्जी एक्सचेंज ने पहला गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया। इस प्लेटफार्म का उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।

● रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में “कैप्टन अर्जुन” नामक एक रोबोट लॉन्च किया है। ARJUN का पूर्ण स्वरुप ‘Always be Responsible and Just Use to be Nice’ है।

● पुरातत्व सर्वेक्षण टीम ने हाल ही में दावा किया है कि महानदी के पानी में डूबा एक 500 साल पुराना मंदिर की खोज की गयी है।

● 12 जून, 2020 को पंजाब सरकार ने COVID-19 महामारी को खत्म करने के लिए घर-घर निगरानी करने के लिए “घर घर निगरानी” मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है।

● रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) ने सुरक्षा बलों की वर्दी कीटाणुरहित करने के लिए ‘जर्मीक्लीन’ नाम से एक सैनिटाइजिंग चैम्बर विकसित किया है।

● IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरियों की निगरानी के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित साइबर-फिजिकल प्रणाली विकसित की है।

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून“:12 जून, 2020 को वित्त मंत्रालय ने घोषणा की कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अब तक MSMEs के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) के तहत 14,690 करोड़ रुपये का वितरण किया है।

● अंतरिक्ष यात्री और समुद्र विज्ञानी कैथी सुलिवन हाल ही में समुद्र के सबसे गहरे बिंदु चैलेंजर डीप में पहुंची। इसके साथ वह पृथ्वी की सबसे गहरे बिंदु तक पहुँचने वाली पहली महिला बन गई हैं।

● 11 जून को भारतीय-अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक डॉ. रतन लाल ने खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए मृदा केंद्रित दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए विश्व खाद्य पुरस्कार जीता।

● रेमेडिसविर को कोविड-19 रोगियों पर प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए ‘जांच चिकित्सा’ में शामिल किया गया : स्वास्थ्य मंत्रालय

● बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का मुंबई में 34 साल की उम्र में निधन; पहली फिल्म: ‘काई पो चे!’ (2013), आखिरी फिल्म: ‘छिछोरे’ (2019)

● RBI बैंक के कार्यकारी निदेशक पी.के. मोहंती की अध्यक्षता वाले कार्यकारी समूह का गठन किया गया, यह समूह निजी बैंक के शेयर मानदंडों की समीक्षा करेगी

● भारतीय-अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक डॉ. रतन लाल को 2020 के विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: चीनी सरकार के पक्ष में “भू राजनीतिक प्रपंच फैलाने” के लिए ट्विटर 1.7 लाख खातों को बंद किया

● डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के युद्ध अपराध की जांच के लिए आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय) पर प्रतिबन्ध लगाए

● हाल ही में पूर्व योजना आयोग के सदस्य डॉ. ए. वैद्यनाथन का कोयम्बटूर में निधन

● उत्तराखंड राज्य ने हाल ही में हल्द्वानी में एक जैव विविधता पार्क खोला है क्योंकि राज्य की समृद्ध वनस्पति विरासत जलवायु परिवर्तन, आवास नुकसान, परिदृश्य अवक्रमण और विकास गतिविधियों से खतरों का सामना कर रही है।

● भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने हाल ही में वर्ष 2019-20 का खाद्य सुरक्षा सूचकांक लॉन्च किया है। गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

● गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए समिति का पुनर्गठन किया, गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी को अध्यक्ष नियुक्त किया गया

● DMK के विधायक जे. अंबाझगन का 62 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हुआ

11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून: प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ नरेश त्रेहन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया

● जॉनसन लिफ्ट्स ने स्मार्टफोन एप्प EyeRIS लॉन्च किया है ताकि उपयोगकर्ता बटन को छुए बिना लिफ्टों को संचालित कर सकें

● विवेक गंभीर ने गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GCPL) के एमडी और सीईओ के रूप में इस्तीफा दिया

● भारत सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के प्रति ड्रॉप मोर क्रॉप के लिए 4,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मुख्य बिंदु भारत सरकार ने पर ड्राप मोर क्रॉप घटक को लागू करने के लिए धन आवंटित किया है और राज्य सरकारें लाभार्थियों की पहचान करेंगी। 

READ: 01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

READ: 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

READ: 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों।

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

Leave a Comment