01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

नमस्ते दोस्तों आज हम 01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए जून करंट अफेयर्स : Jun Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले  01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके।

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून
01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

करंट अफेयर्स – 01 से 10 जून

● केसर और हींग दुनिया के सबसे कीमती और मूल्यवान मसाले हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरीसोर्स टेक्नोलॉजी ने हिमाचल प्रदेश के कृषि विभाग के साथ साझेदारी की है, यह दोनों संस्थान भारत में हेग और केसर के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेंगे।

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: मर्सर के ‘2020 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे’ के अनुसार प्रवासियों के लिए मुंबई भारत का सबसे महंगा शहर है। यह विश्व स्तर पर प्रवासियों के लिए 60वां सबसे महंगा शहर है और यह एशिया में 19वें स्थान पर है। 

● हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद ने लगभग 200 भारतीय निर्यातकों के लिए चार दिवसीय वर्चुअल मेले की मेजबानी की। निर्यातक मुख्य रूप से फैशन गहने और सामान के उद्योगों से थे मुख्य बिंदु चार दिवसीय यह मेला यूरोप और अमेरिका जैसे बाजारों पर केंद्रित था।

● नोबेल पुरस्कार के एशिया संस्करण के रूप में माने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष रद्द कर दिया गया है। यह केवल तीसरी बार है जब पिछले छह दशकों में यह वार्षिक पुरस्कार रद्द किया गया है।

● पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए ANANYA नामक नैनो-तकनीक आधारित कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित की है। यह मास्क, पीपीई, हॉस्पिटल लिनेन, मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स सहित सभी प्रकार की सतहों को कीटाणुरहित करने में प्रभावी है।

● ठाणे के एक इंजीनियर ने एक इंटरनेट-नियंत्रित रोबोट विकसित किया है। यह  रोबोट COVID-19 रोगियों के इलाज करने वाले अस्पतालों की जरूरतों को संबोधित करता है। कोरो-बॉट इस रोबोट को कोरो-बॉट नाम दिया गया है। यह स्वतंत्र रूप से भोजन, पेय पदार्थ, पानी, दवाइयां वितरित कर सकता है।

● भारत सरकार ने हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (CAT) की 18वीं बेंच का उद्घाटन किया ।

● भारतीय कवि व लेखक जावेद अख्तर 2020 के लिए प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इस पुरस्कार का नाम अंग्रेजी विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस के नाम पर रखा गया है।

● भारतीय नौसेना  का जहाज केसरी ‘मिशन सागर’ के तहत COVID-19 संबंधित दवाएं प्रदान करने के लिए सेशेल्स में पोर्ट विक्टोरिया पर पहुंच गया है। मुख्य बिंदु COVID-19 संबंधित आवश्यक दवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा ‘मिशन सागर’ लांच किया गया था। 

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: भारतीय वायु सेना ने हाल ही में पृथक परिवहन के लिए एयरबोर्न रेस्क्यू पॉड (ARPIT – Airborne Rescue Pod for Isolated Transportation) विकसित किया है। इसका उपयोग COVID-19 से पीड़ित गंभीर रोगियों के परिवहन के लिए किया जायेगा।

● भारत के ऊर्जा मंत्रालय और  डेनमार्क के ऊर्जा, उपयोगिता और जलवायु मंत्रालय ने ऊर्जा सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

● भारत सरकार ने वर्ष 2020-21 में अब तक MGNREGA कार्यक्रम के तहत 1,01,500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह लॉन्च के बाद से योजना के लिए आवंटित धन का उच्चतम प्रावधान है।

● भारत जल्द ही कोल एक्सचेंज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की स्थापना करेगा। भारत कोल एक्सचेंज प्लेटफॉर्म स्थापित करने के प्रस्ताव के अनुसार, देश में खनन किए गए पूरे कोयले का व्यापार “कोल एक्सचेंज” नामक एक सामान्य प्लेटफॉर्म किया जायेगा। 

● 8 जून, 2020 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने BS VI वाहनों के नंबर प्लेट स्टिकर के लिए अलग कलर बैंड जारी किये । मुख्य बिंदु यह आदेश बीएस VI वाहनों के लिए मौजूदा स्टीकर के उपर 1 से.मी. चौड़ाई की एक हरी पट्टी लगाना अनिवार्य बनाता है।

● 29 मई, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3.43 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 493.48 अरब डॉलर तक पहुँच गया है।

● 8 जून, 2020 को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गैरसैण को नई ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के लिए मंज़ूरी दी। गैरसैण को भरारीसैण भी कहा जाता है। मुख्य बिंदु गैरसैण में एक ई-विधान सभा होगी। 

● भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में नैनीताल के आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंस (ARIES) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मुख्य बिंदु इसरो और ARIES ने अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता और खगोल भौतिकी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 

● आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने पहला ऑनलाइन कचरा विनिमय कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम जहरीले कचरे के सुरक्षित निपटान और जहरीले कचरे के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। 

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: वायुसेना ने दूरस्थ स्थानों से संक्रामक रोगों के रोगियों को बाहर निकालने के लिए ARPIT (Airborne Rescue Pod for Isolated Transportation) को जाइन, विकसित और सम्मिलित किया

● NIPER गुवाहाटी और हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड पुणे ने  डी एंटीमाइक्रोबियल फेस-शील्ड के निर्माण के लिए समझौते पर हस्तास्क्षर किये

● केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित मामलों की जांच के लिए दस सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

● येल विश्वविद्यालय ने हाल ही में द्विवार्षिक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक जारी किया। भारत ने 180 देशों में से 168वीं रैंक हासिल की । 2018 में, भारत ने 100 में से 27.6 स्कोर किया और 177 वीं रैंक हासिल की थी। 

● चीन और भारत के बीच मौजूदा आमने-सामने का संघर्ष पैंगोंग त्सो स्थल पर है। दोनों देशों ने मई के बाद से इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को तैनात किया है। मुख्य बिंदु भारत ने हाल ही में चंडीगढ़ और गुवाहाटी में ट्विन कमांड मुख्यालय स्थापित किया है और 90,000 सैनिकों को तैनात किया है।

● छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में पुलिस कर्मियों से सम्बंधित आत्महत्या और भ्रातृघात की घटनाओं को कम करने के लिए ‘स्पंदन’ अभियान शुरू किया है।

● 6 जून, 2020 को G20 देशों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए 21 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की प्रतिबद्धता व्यक्त की। इन देशों ने अब तक वैश्विक आर्थिक संकट से लड़ने में मदद के लिए मार्च, 2020 में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की थी।

● 5 जून, 2020 को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) और अटल इनोवेशन मिशन ने आपसी हित के क्षेत्रों में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है।

● 5 जून, 2020 को एशियाई फुटबॉल महासंघ ने पुष्टि की कि भारत 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। यह पहली बार है जब भारत इस कप की मेजबानी कर रहा है। 

● 4 जून, 2020 को आवास और शहरी विकास मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने “TULIP” नामक एक इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया।

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

● भारत ब्रिटेन के नेतृत्व वाले वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट में शामिल हो गया है। भारत इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले 50 देशों में से एक है। मुख्य बिंदु यह शिखर सम्मेलन जीएवीआई, वैक्सीन एलायंस के लिए कम से कम 7.4 बिलियन अमरीकी डालर का फंड जुटाने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

● फ्रांसीसी सेना ने माली में इस्लामिक मग्रेब में अल-कायदा के नेता अब्देलमलेक ड्रूकडेल को मार गिराया

● मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग और खेल मंत्रालय के फिट इंडिया ने संयुक्त रूप से भारत के 10 स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने वाली विशेष फिल्मों का निर्माण किया

● विश्व पर्यावरण दिवस: सरकार अगले पांच वर्षों में देश भर में 200 शहरी वनों को विकसित करने के लिए नगर वन योजना लागू करेगी

● आईटीबीपी ने चीन के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी एलएसी पर सैनिकों की तैनाती के लिए चंडीगढ़ और गुवाहाटी में अपने नए स्वीकृत ट्विन कमांड को ऑपरेशनलाइज किया

● राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: 3 जून, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम ने घोषणा की कि यह “द ग्रेट रिसेट” थीम के तहत दावोस में अपने अगले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। फोरम ने शिखर सम्मेलन को “A Unique Twin Summit” नाम दिया है।

● पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के क्षेत्र में कोहाला पनबिजली परियोजना को लागू करने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह परियोजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत कार्यान्वित की जा रही है।

● 4 जून, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह पता लगाने पर अपने नैदानिक ​​परीक्षणों को फिर से शुरू किया कि क्या COVID-19 के उपचार में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) दवा प्रभावी है।

● 3 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने “सचिवों के अधिकार प्राप्त समूह” की स्थापना को मंजूरी दी। इस समूह में भारत में निवेश आकर्षित करने के लिए परियोजना विकास प्रकोष्ठ भी होंगे।

● 4 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फार्माकोपिया आयोग को मंजूरी दी। कैबिनेट ने आयुष मंत्रालय के तहत भारतीय चिकित्सा और होम्योपैथी के लिए आयोग को फिर से स्थापित करने की मंजूरी दी है।

● भारत सरकार विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के कौशल की मैपिंग के लिए SWADES पहल शुरू करने का निर्णय है। SWADES  का पूर्ण स्वरुप Skilled Workers Arrival Database for Employment Support है। 

● प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन ने ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया

● ब्रिटेन द्वारा आयोजित वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन GAVI को 15 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की

● बॉलीवुड निर्देशक और पटकथा लेखक बासु चटर्जी का निधन हुआ

● ब्रजेन्द्र नवनीत को जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में हत्या के बाद नस्लवाद के खिलाफ लड़ने के लिए गूगल ने 37 मिलियन डॉलर देने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की

● हांगकांग की विधायिका ने चीनी राष्ट्रगान के अपमान को गैर-कानूनी करार देने के लिए विधेयक को मंज़ूरी दी

● 3 जून, 2020 को उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने 10 क्षेत्रों की पहचान की, जहां आयात में कटौती की जानी है। इसमें कपड़ा, गहने, मोबाइल, रत्न, फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनरी आदि शामिल हैं।

● 2 जून, 2020 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय रोजगार गारंटी परिषद की 21वीं बैठक की अध्यक्षता की । मुख्य बिंदु इस बैठक के दौरान, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि भारत सरकार ने सिंचाई और जल संरक्षण के लिए संपत्ति (assets) बनाई है।

● 3 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग को बेहतर बनाने के लिए देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

● 4 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह भारत द्वारा आयोजित होने वाला पहला वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन है। मुख्य बिंदु दोनों नेता को भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध पर एक व्यापक रूपरेखा पर चर्चा करेंगे।

● 3 जून 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट करने का अनुमोदन किया। बंदरगाह का नाम बदलने की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने 11 जनवरी, 2020 को की थी।

● उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने हाल ही में मेक इन इंडिया पहल को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए सार्वजनिक खरीद आदेश को संशोधित किया है।

● 2 जून, 2020 को रक्षा मंत्रालय ने ओएफबी (आयुध निर्माणी बोर्ड) 156 BMP इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल का आर्डर दिया। यह मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

● 3 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आवश्यक वस्तु अधिनियम में ऐतिहासिक संशोधन किए हैं। संशोधन के तहत, किसानों के लिए नियामक वातावरण को उदार बनाया गया है।

● अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में घोषणा की कि अमेरिका सितंबर 2020 तक जी7 शिखर सम्मेलन को स्थगित कर रहा है। इसके अलावा, राष्ट्रपति ट्रम्प जी7 समूह को जी10 या जी11 तक विस्तारित करने पर विचार कर रहे हैं।

● केंद्र ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख संघ के छात्रों को पीओके में कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में प्रवेश न लेने की सलाह दी, क्योंकि वे भारत द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं

● कैबिनेट ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट करने के लिए मंजूरी दी

●  विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

● सरकारी इमारतों पर पार्टी के रंगों में रंगने की अनुमति देने के लिए सर्वोच्च न्यायालय  ने आंध्र सरकार की याचिका खारिज की

● 2 जून, 2020 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत संचालित फिल्म मीडिया के युक्तिकरण पर बिमल जुल्का समिति ने मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी।

● विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति 2020 तैयार करेगा। इस नीति को बॉटम-अप, विकेंद्रीकृत प्रक्रिया में तैयार किया जाएगा। 

● 2 जून, 2020 को भारत सरकार ने डेयरी किसानों की मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड अभियान लांच किया। लगभग डेढ़ करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जायेंगे।

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून: 2 जून, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘दिल्ली कोरोना’ एप्प लॉन्च की। यह एप्लीकेशन शहर में वेंटिलेटर और अस्पताल में बेड से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी ।

● 2 जून, 2020 को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 200 करोड़ रुपये के संपार्श्विक मुक्त ऋण मंज़ूर किए। मुख्य बिंदु सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत 3,200 करोड़ रुपये प्रदान करेंगे। 

● कोस्टा रिका और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने C-TAP को लॉन्च किया है। C-TAP COVID-19 टेक्नोलॉजी एक्सेस पूल है। मुख्य बिंदु C-TAP वैश्विक समुदाय के लिए सूचना, वैज्ञानिक ज्ञान और बौद्धिक संपदा के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेगा।

● 2 जून, 2020 को युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मुख्य बिंदु खेलो इंडिया  सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम पूरे देश में सामुदायिक प्रशिक्षकों और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के लिए 25 दिनों का कार्यक्रम है।

● 2 जून, 2020 को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए तीन नई योजनाओं की शुरुआत की। यह योजनायें हैं : उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना, क्लस्टर स्कीम (EMC 2.0) और कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग स्कीम (SPECS)।  मार्च 2020 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इन योजनाओं को मंजूरी दी गई थी। 

● 2 जून, 2020 को, हॉकी इंडिया ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारत की महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की सिफारिश की। मोनिका, वंदना कटारिया और हरमनप्रीत सिंह को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 

● चक्रवात निसारगा महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों में 3 जून को प्रवेश करेगा

● फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली ने भारत को राफेल लड़ाकू विमान की समय पर डिलीवरी का आश्वासन दिया

● गायत्री कुमार को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया

● उष्णकटिबंधीय तूफान अमांडा के कारण अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला में 17 की मृत्यु

● 1 जून, 2020 को इंडियन एनर्जी एक्सचेंज ने रियल टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट (RTM) लॉन्च किया। इसका मुख्य उद्देश्य डिस्कॉम को अपनी बिजली आवश्यकताओं की योजना बनाने में मदद करना है। 

● 1 जून, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी को मंजूरी दी। मुख्य बिंदु धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 53 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

● 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHAMPIONS नामक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का शुभारंभ किया। CHAMPIONS  का पूर्ण स्वरुप Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength है। 

● रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने अल्ट्रा स्वच्छ नामक एक कीटाणुशोधन इकाई विकसित की। इस इकाई का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक आइटम, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, कपड़े आदि को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।

01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून:: 1 जून, 2020 को भारत सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना के लिए क्रेडिट राशि को मंजूरी दे दी है मुख्य बिंदु PM SVANidhi या PM Street Vendors Atmanirbhar Nidhi एक क्रेडिट सुविधा योजना है

●  जून, 2020 को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने घोषणा की कि तीन और राज्यों सिक्किम, ओडिशा और मिजोरम को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन (पीडीएस) में शामिल किया जा रहा है।

● 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के पहले दो महीनों में 100.40 करोड़ रुपये तक की बिक्री हासिल की।

● पूर्व केंद्रीय मंत्री और लद्दाख से तीन बार के कांग्रेस सांसद पी. नामग्याल का 83 साल की उम्र में निधन

● संगीत निर्देशक जोड़ी साजिद-वाजिद के गायक-संगीतकार वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन

● आर. श्रीलेखा केरल की पहली महिला डीजीपी बनीं

● तरिक्ष यात्रियों ने हाल ही में एक दुर्लभ अंतरिक्ष पिंड की खोज की है। यह ऑब्जेक्ट क्षुद्रग्रह और धूमकेतु दोनों की तरह दिखता है। इस नए अंतरिक्ष पिंड को सक्रिय क्षुद्रग्रह कहा जाता है मुख्य बिंदु इस क्षुद्रग्रह को 2019 LD2 नाम दिया गया है।

● 31 मई, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता “माई लाइफ माई योगा” लॉन्च की। यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और ICCR (भारतीय सांस्कृतिक अनुसंधान परिषद) के संयुक्त प्रयास के रूप में आयोजित की जाएगी।

● THAAD  का पूर्व स्वरुप Terminal High Altitude Area Defense है। यह एक परिवहन योग्य और जमीन पर आधारित मिसाइल रक्षा प्रणाली है। मुख्य बिंदु चीन का मानना ​​है कि दक्षिण कोरिया और जापान पर अमेरिका अपना प्रभाव बढ़ा रहा है।

● 31 मई, 2020 को बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया।

● स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी रॉकेट कंपनी बन गई है। कंपनी ने डौग हर्ले और बॉब बेहेनकेन नामक अन्तरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा। मुख्य बिंदु अमेरिकी सरकार के अनुसार यह मिशन रूसी अंतरिक्ष रॉकेटों पर नासा की निर्भरता को समाप्त करेगा।

● आयुष मंत्रालय और ICCR (भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद) ने संयुक्त रूप से वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता “माई लाइफ – माई योगा” (जिसे “जीवन योग” भी कहा जाता है) लॉन्च किया

● केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत बिहार को 1,832 करोड़ रुपये और असम को 1,407 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। असम असम में, जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2020-21 तक 13 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करना है। 

● अमेरिकी एथलीट बॉबी मोरो का 84 वर्ष की आयु में निधन; मेलबर्न में 1956 के ओलंपिक खेलों में पुरुषों के 100 मीटर, 200 मीटर और 4X100 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता था

READ: 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

READ: 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों।

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

Leave a Comment