01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई

नमस्ते दोस्तों आज हम 01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों हम आपके लिए जून करंट अफेयर्स : Jun Current Affairs in Hindi 2020 पोस्ट लाए हैं, चले 01 To 10 July Current Affairs in Hindi जानते हैं आपको बहुत सारी नॉलेज देगी, हमारी Hidiexam.in वेबसाइट का एक ही मकसद है कि हिंदुस्तान के युवाओं को सही जानकारी मिल सके।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई
01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई

करंट अफेयर्स – 01 से 10 जुलाई

● दिल्ली सरकार ने एक मेगा वृक्षारोपण अभियान ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ को लांच करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 10 जुलाई, 2020 और 26  जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा।

● वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  10 जुलाई, 2020 को  750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सौर संयंत्र का उद्घाटन किया। अब तक, 750 मेगावाट का रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट भारत में और एशिया में सबसे बड़ी सिंगल-साइट सौर ऊर्जा परियोजना है।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: इससे पहले 9 जुलाई, 2020 को नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने भारतीय मीडिया पर  नेपाली प्रधानमंत्री खडगा प्रसाद शर्मा ओली के खिलाफ मानहानिकारक शो के प्रसारण का  आरोप लगाया था।

● चीन ने 9 जुलाई, 2020 को शीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर की लांचपैड 3 से  संचार उपग्रह ‘APSTAR-6D’ को लांच किया । CAST-चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन की एक सहायक कंपनी) ने वाणिज्यिक उपग्रह ‘APSTAR-6D’ विकसित किया है।

● राज्य को स्टार्टअप्स के लिए अनुकूल बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य कैबिनेट ने ‘स्टार्टअप नीति 2020’  को स्वीकृति प्रदान की है। जुलाई, 2020 तक  उत्तर प्रदेश में  स्टार्टअप्स के लिए व्यापक और स्वतंत्र स्टार्टअप नीति नहीं थी।

● ब्राजील द्वारा विकसित किया गया पहला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह को ‘अमेजोनिया -1’ के नाम से जाना जाता है।

● 9 जुलाई, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू और कश्मीर के संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में 6 सामरिक पुलों का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अखनूर (4) और कठुआ (2) जिलों में छह पुलों का उद्घाटन किया

● सेना के जवानों को अपने मोबाइल फोन से 15 जुलाई तक फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित 89 एप्स हटाने को कहा गया

● NMM मिशन के तहत मंगोलियाई कंजूर के 108 खंड संस्कृति मंत्रालय द्वारा री-प्रिंट किये जायेंगे, मंगोलियाई भाषा में ‘कंजूर’ का अर्थ है ‘संक्षिप्त आदेश’- भगवान बुद्ध के शब्द

● 9-11 जुलाई को ब्रिटेन में वर्चुअल कॉन्फ्रेंस ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ आयोजित की जा रही है

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार जारी है, इस बार इस्लामिक कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण को रोक दिया है।

● ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सभी सरकारी भूमि पर नजर रखने के लिए वेब और मोबाइल आधारित समाधान ‘BLUIS’- भुवनेश्वर भूमि उपयोग खुफिया प्रणाली को 8 जुलाई, 2020 को लांच किया गया।

● जिनेवा बेस्ड विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 8 जुलाई, 2020 को घोषणा की है कि श्रीलंका और मालदीव रूबेला वायरस को समाप्त कर दिया है। इसके साथ, श्रीलंका और मालदीव डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से पहले दो देश बन गए जिन्होंने मीज़ल्स और रूबेला वायरस दोनों को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है।

● ‘सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए विकास’ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दृष्टिकोण को पूरा करते हुए, भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में देशों की मदद करने के लिए ‘मिशन सागर’ शुरू किया था।

● अल्ट्राटेक नाथद्वारा सीमेंट की सब्सिडियरी (जिसे पहले बिनानी सीमेंट के नाम से जाना जाता था) – कृष्णा होल्डिंग्स  चीन के शेडोंग बिनानी रोंगन सीमेंट की 92.5 प्रतिशत हिस्सेदारी की अपनी पूरी इक्विटी हिस्सेदारी बेच देगी।

● विदेशों से भारतीय नागरिकों स्वदेश लाने के प्रयास में, ऑपरेशन समुद्र सेतु को भारतीय नौसेना द्वारा 5 मई, 2020 को शुरू किया गया था। ऑपरेशन समुद्र सेतु 55 दिनों तक चला जिसमें 3,992 भारतीय नागरिकों को भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री मार्ग से अपने देश वापस लाया गया।

● 8 जुलाई, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ मंजूरी दी। इस नई योजना को ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ (कृषि अवसंरचना निधि) नाम दिया गया है।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: आंध्र प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की जयंती को रयुतु दिनोत्सव अर्थात किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।  यह दिवस पहली बार 2019 में मनाया गया था जब आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने एक सरकारी आदेश जारी किया था।

● विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ अमेरिका का सम्बन्ध समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प के नेतृत्व वाले प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस को 7 जुलाई, 2020 को आधिकारिक अधिसूचना प्रदान की। अधिसूचना के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को 6 जुलाई, 2021 तक डब्ल्यूएचओ से अलग होने के लिए अपना नोटिस दिया है।

● सतत पहल और विनियामक सुधारों ने भारत के रियल एस्टेट उद्योग में पारदर्शिता के उच्च स्तर को बढ़ाया है जिसके परिणामस्वरूप भारत ने द्विवर्षीय ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स (जीआरईटीआई) में 34वां स्थान प्राप्त किया है।

● महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पास एशिया के सबसे बड़े प्रमाणित टियर IV डेटा सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन किया है। Yotta NM1 डेटा सेंटर बिल्डिंग भारत में सबसे बड़ा टियर IV डेटा सेंटर है।

● मायलैब  डिस्कवरी सोलुशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने ‘कॉम्पैक्ट XL’ नामक एक कार्ट्रिज आधारित मशीन की शुरूआत की है, यह एक साथ कई नमूने संभालने व परीक्षण करने में सक्षम हो है।

● 1983 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी इंजेती श्रीनिवास को  अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के प्रथम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

● असम देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड करेगा

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: इनजेटी श्रीनिवास को IFSCA (अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

● ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बाद 2018 में भारत (4 टन) से अफीम की चौथी सबसे अधिक जब्ती

● सर्वोच्च न्यायालय ने सेना में सभी महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के लिए केंद्र को एक महीने का समय दिया

● अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) योजना के तहत, भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता- भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने मध्य प्रदेश के बीना जिले में 1.7 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक परियोजना शुरू की थी।

● भारत के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज- कोलकाता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक की स्थापना की गई है।

● महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक पोर्टल लांच किया है, इसके द्वारा औद्योगिक इकाइयों / कर्मचारी एवं श्रमिक के बीच की खाई को पाटने का प्रयास किया जाएगा। इस पोर्टल का नाम ‘महा जॉब्स’ है।

● कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्य में बुनकर समुदाय के लिए एक योजना शुरू की है, इस योजना का नाम ‘नेकर सम्मान योजना’ है, इसका अर्थ ‘बुनकर सम्मान योजना’ है।

● पूर्वी नेपाल के प्रांत 1 के इलम जिले में संस्कृत विद्यालय  का उद्घाटन किया गया। इस विधालय का नाम ‘श्री सप्तमी गुरुकुल संस्कृत विद्यालय’ है।

● ओडिशा राज्य सरकार ने राज्य में भूमिहीन किसानों के लिए एक योजना शुरू की है जिसके तहत राज्य में लगभग 7 लाख भूमिहीन किसानों या अंशधारकों को ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना का नाम ‘बलराम योजना’ है।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध हैं, जिससे उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।

● अफगानिस्तान की राजधानी शहर काबुल में 5 जुलाई, 2020 को पांच समझौते पर हस्ताक्षर किये गये, यह  समझौते  उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) कार्यक्रम के तहत किए गए।

● द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की घोषणा आत्मनिर्भर भारत पैकेज के एक हिस्से के रूप में  सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के समर्थन के लिए की थी।

● चीन ने पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी, गोगरा हॉट स्प्रिंग और पैंगॉन्ग त्सो से अपने सैनिकों को पीछे हटाना शुरू किया

● वांग यी (चीन-भारत सीमा प्रश्न के चीनी प्रतिनिधि, स्टेट कौंसिलर और विदेश मंत्री) और अजीत डोभाल (भारतीय विशेष प्रतिनिधि और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार) ने फोन पर बात की

● बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन ने आगरा और कानपुर मेट्रो परियोजनाओं के लिए मेट्रो कोच, सिग्नलिंग समाधान के निर्माण के लिए अनुबंध प्राप्त किया

● कुवैत भारतीयों की संख्या को 15% तक सीमित करेगा; 8 लाख भारतीयों को कुवैत को छोड़ना पड़ सकता है

● ताइवान और सोमालिलैंड ने राजनयिक संबंध स्थापित किये

● फिनलैंड के मर्सिडीज ड्राइवर वाल्टेरी बोटास ने स्पीलबर्ग में सीजन-ओपनिंग फॉर्मूला वन ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स जीती

● रूस की वेलेंटीना गनीना ने FIDE Chess.com महिलाओं की स्पीड शतरंज के दूसरे ग्रैंड प्रिक्स लेग को जीता

● क्विंटन डी कॉक ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के वार्षिक पुरस्कारों में पुरुषों के क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: 2020-21 के विश्व बैंक के देश वर्गीकरण के अनुसार आय के स्तर के आधार पर, नेपाल की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्य आय अर्थव्यवस्था बन गई है जबकि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था फिसलकर  निम्न-मध्य आय अर्थव्यवस्था श्रेणी में चली गई है।

● राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया है। इस अभियान का नाम ‘इंतज़ार आप का’  है। मध्य प्रदेश में पर्यटन स्थलों की विशेषताओं का वर्णन तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से किया जाएगा।

● 10,000 बिस्तर युक्त सरदार पटेल COVID केयर सेंटर और अस्पताल (SPCCCH) का उद्घाटन नई दिल्ली में 5 जुलाई 2020 को किया गया।

● डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग कर एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत एप्प इनोवेशन चैलेंज को लांच किया।

● गैर-लाभकारी संगठन UKIBC- ब्रिटेन भारत व्यापार परिषद और एमआईडीसी-महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर लगभग  हस्ताक्षर किए गए थे।

● भारत सरकार की एक नवरत्न कंपनी- एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने सोलर और थर्मल पावर एसेट्स विकसित करने के लिए एक जॉइंट वेंचर कंपनी (जेवीसी) बनाने के लिए एक महारत्न कंपनी- कोल इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

● अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के साथ साझेदारी में, संस्कृति मंत्रालय 4 जुलाई, 2020 की आषाढ़ पूर्णिमा पर धम्म चक्र दिवस के लिए समारोह का आयोजन किया गया।

● आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने ‘ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर’ पुस्तक की रचना की

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई

● मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने ‘गेटिंग कॉम्पिटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडिया’ पुस्तक की रचना की

● भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के मंगलयान मिशन (मार्स ऑर्बिटर मिशन के रूप में जाना जाता है) ने  फोबोस (मंगल ग्रह का सबसे बड़ा चंद्रमा या प्राकृतिक उपग्रह) के चित्र लिए हैं।

● पीवी सिंधु (ओलंपिक रजत पदक विजेता) और सुनील छेत्री (भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी) की उपस्थिति में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री तथा केन्द्रीय खेल व युवा मामले मंत्री किरेन रिजीजू द्वारा  ‘फ़िट है तो हिट है इंडिया’ कार्यक्रम लांच किया गया।

● अमेरिका की इंटेल कॉर्पोरेशन की निवेश शाखा इंटेल कैपिटल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी जिओ प्लेटफॉर्म में 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: दिल्ली सरकार ने एक मेगा वृक्षारोपण अभियान ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ को लांच करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 10 जुलाई, 2020 और 26  जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा।

● 33 नए लड़ाकू विमान प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था । 33 नए लड़ाकू विमानों की खरीद के साथ, मौजूदा 59 मिग-29 विमानों को भी अपग्रेड किया जाएगा।

● ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ के हिस्से के रूप में दिए जाने वाले पुरस्कारों की नई श्रेणी ‘प्रेरक द्वार सम्मान’ लांच की गयी

● दवाओं की खोज प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए, एक राष्ट्रीय पहल ड्रग डिस्कवरी हैकथॉन 2020 लांच की गयी। इस पहल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तथा रमेश पोखरियाल (संघ मानव संसाधन विकास मंत्री) द्वारा शुरू किया गया था।

● 15 अप्रैल, 2020 को गलवान घाटी संघर्ष के बाद से भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव काफी अधिक बढ़ गया है।

● पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में घटते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से बढ़ती चिंता के प्रति अपनी सामुदायिक जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए, भारत के लिए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय पार्क में एक शहरी वन स्थापित किया जाएगा।

● कोविड-19 रोगियों के लिए भारत का पहला प्लाज्मा बैंक नई दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान में शुरू किया गया

● SARS-CoV-2 का इलाज खोजने के लिए केंद्रीय मंत्रियों डॉ. हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल द्वारा संयुक्त रूप से ड्रग डिस्कवरी हैकाथन लांच की गयी

● रक्षा मंत्रालय ने एचएएल से 12 SU-30 एमकेआई और रूस से 21 मिग -29 की खरीद को मंजूरी दी

● रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशी ‘अस्त्र’ लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल के अधिग्रहण को मंजूरी दी

● इंडिगो ने साल के अंत तक डॉक्टरों और नर्सों को विमान किराया पर 25% की छूट दी

● ब्रिटेन ने वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआदो को देश के राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी

● रूस: जनमत संग्रह के नतीजे 2036 तक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सत्ता में रखने की अनुमति देते हैं

● केरल सरकार के मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2020 को अनिवासी भारतीय के पुनर्वास के लिए एक परियोजना शुरू करने का फैसला किया है, COVID -19 प्रकोप के कारण रोजगार के नुकसान के कारण अनिवासी लोग भारत लौटे हैं। इस परियोजना को ‘ड्रीम केरल’ प्रोजेक्ट नाम दिया गया है।

● अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच एक नया मुक्त व्यापार समझौता 1 जुलाई, 2020 से लागू हो गया है।

● जिनेवा, स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए, 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी इंद्र मणि पांडे को भारत के अगले राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है।

● विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड विभाग (SERB) ने  एक्सेलरेट विज्ञान योजना लांच की है।

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: राज्य में स्कूली छात्रों की शैक्षणिक नियमितता का ख्याल रखने के लिए, मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ नाम से एक डिजिटल अभियान तैयार किया है, जो छात्रों को स्कूल जैसा माहौल प्रदान करने के लिए है।

● केंद्र सरकार ने नागालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित करते हुए सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को नागालैंड में 6 महीने के लिए बढ़ाया है। अब AFSPA नागालैंड में2020 के अंत तक लागू रहेगा।

● खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने अनुमान लगाया है कि अप्रैल से नवंबर 2020 के बीच 8 महीने की अवधि में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,48,938 करोड़ रुपये का अनाज (चावल और गेहूं) वितरित किया जाएगा।

● तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में NLC (नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन) के थर्मल पावर स्टेशन पर बॉयलर विस्फोट में छह श्रमिकों की मौत

● सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों के लिए कैशलेस उपचार के साथ 2.5 लाख रुपये की बीमा योजना तैयार की

● भारतीय वायुसेना ने टिड्डी के हमले से निपटने के लिए Mi-17 हेलीकॉप्टरों पर एक एयरबोर्न टिड्डी नियंत्रण प्रणाली की डिजाइन की

● पीएम मोदी ने चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो को छोड़ा, वेबसाइट पर अपने सभी पोस्ट डिलीट किये

● भारत की कृतिका पांडे ने जीता ‘द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नेक्स’ के लिए 2020 कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज

● राजनयिक इंद्र मणि पांडे को संयुक्त राष्ट्र में भारत का अगला स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया

● 30 जून को अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। दिल्ली के ओखला में यह वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित किया जाएगा।

● राज्य में COVID -19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सूचित किया है कि राज्य सरकार 1 जुलाई, 2020 से ‘किल कोरोना’ अभियान’ शुरू करेगी।

● विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन के साथ वार्ता की

● IIT मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में दुनिया की पहली ऑनलाइन बीएससी डिग्री लॉन्च की

● भारत के AI इनेबल्ड MyGov कोरोना हेल्पडेस्क बैग को CogX 2020  ((Global Leadership Summit and Festival of AI & Emerging Technology) में 2 पुरस्कार जीते

● इंडियन ऑयल, NTPC, SDMC (दक्षिणी दिल्ली नगर निगम) दिल्ली में ओखला लैंडफिल साइट पर एक प्रदर्शन ‘वेस्ट टू एनर्जी’ संयंत्र विकसित करने के लिए साझेदारी की

● रविंदर भाकर को CBFC (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) का सीईओ नियुक्त किया गया

● के.के. वेणुगोपाल को भारत के अटॉर्नी जनरल के रूप में एक वर्ष के लिए फिर से नियुक्त किया गया

01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई: नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति (NPCSC) ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए 30 जून, 2020 को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया है। स्थायी समिति की तीन दिवसीय बैठक पर 28 जून को शुरू हुई थी।

● ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने COVID-19 वैक्सीन ‘COVAXIN’ के लिए चरण I और चरण II मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी है।

● आंध्र प्रदेश सरकार वाईएसआर जगन्ना कॉलोनीज़ के तहत 3 मिलियन मकानों के निर्माण करेगी। जगन्ना कॉलोनीज़ राज्य सरकार की नवरत्नालू पेदालान्दरिकी इल्लू कार्यक्रम का हिस्सा है। 

READ: 21 To 30 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 30 जून

READ: 11 To 20 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 जून

READ: 01 To 10 Jun Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जून

READ: 21 To 31 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 21 से 31 मई

READ: 11 To 20 May Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 11 से 20 मई

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपको हमारी 01 To 10 July Current Affairs in Hindi करंट अफेयर्स 01 से 10 जुलाई यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको अपने दोस्तों के साथ FACEBOOK पर SHARE कीजिए और WHATSAPP पर भी SHARE कीजिए और आपको ऐसे ही POST और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में आप लिख कर बता सकते हैं उसके ऊपर हम आपको अलग से एक पोस्ट लिखकर दे देंगे दोस्तों।

by PATEL SANJAY
Hello friends, my name is Sanjay and I have learned to pass the exam to online students for 3 years. i am MA Pass online teacher

Leave a Comment